बॉलीवुड

कभी दिलीप कुमार को राखी बांधती थीं लता, लेकिन एक बात से खफा होकर 13 सालों तक नहीं की थी बात

हिंदी सिनेमा की स्वर कोकिला कहीं जाने वाली सिंगर लता मंगेशकर इन दिनों अपनी खराब सेहत की वजह से अस्पताल में भर्ती हैं। दरअसल, वे कोरोना और निमोनिया से जंग लड़ रही हैं। मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में लता आईसीयू में भर्ती हैं। खबर आ रही है कि अभी एक हफ्ते और लता भर्ती रहेंगी। ऐसे में आज हम आप आपको लता के जीवन से जुड़ा एक ऐसा ख़ास किस्सा बताएंगे जो दिलीप कुमार से संबंधित है।

ऐसा शायद ही कोई हो जिससे लता को कोई बैर हो या उनसे किसी को बैर हो। उनकी सादगी और मीठी सी मुस्कान ही काफी थी उनकी हर दिल अजीज बनने के लिए। लेकिन एक समय ऐसा आया था जब लता और दिलीप कुमार ने सालों तक बात नहीं की थी।

बता दें कि दिलीप कुमार लता मंगेशकर का एक बहुत ही खास रिश्ता था। दरअसल दिलीप कुमार लता मंगेशकर को अपनी छोटी बहन की तरह मानते थे। लता मंगेशकर भी दिलीप कुमार को राखी बांधती थीं। लेकिन एक समय ऐसा आया जब इन दोनों ने एक-दूसरे से बातचीत करना पूरी तरह से बंद कर दिया।

दोनों ने लगभग 13 साल तक एक-दूसरे से बात नहीं की और ये सिलसिला लगभग 1970 तक चला। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन दोनों के बीच मतभेद तब चालू हुआ जब सलील चौधरी ने फिल्म ‘मुसाफिर’ के गाने ‘लागी नाहीं छूटे’ को गाने के लिए दिलीप कुमार को चुना। हालांकि इस बात की खबर लता मंगेशकर को नहीं थी कि दिलीप कुमार उनके साथ गाना गाने वाले हैं।

प्रसिद्ध संगीतकार अनिल बिस्वास अनिल बिस्वास और दिलीप कुमार एक-दूसरे को जानते थे। फिर अनिल बिस्वास ने दिली कुमार से लता का परिचय करवाया और कहा, ‘जब तुम इसकी आवाज सुनोगे तो पसंद आएगी’।

उर्दू के आशिक दिलीप कुमार ने पूछा कि लता किस शहर से है। अनिल बिस्वास ने कहा कि, महाराष्ट्र से है। दिलीप कुमार ने कहा कि, महाराष्ट्र के गायकों की आवाज ठीक हो तब भी उनका उर्दू का उच्चारण ठीक नहीं होता। उनकी गायकी दाल चावल जैसी होती है।

ये बात लता मंगेशकर को कुछ ऐसी चुभी कि उन्होंने सिर्फ दिलीप कुमार से बोलचाल बंद की बल्कि उर्दू तक सीखने का फैसला उन्होंने ले लिया। लता और दिलीप कुमार ने करीब 13 सालों तक एक-दूसरे से कोई बात नहीं की।

फिर एक दिन 1970 में लता ने दिलीप कुमार को राखी बांधी और इस पूरी लड़ाई का अंत कर दिया। दिलीप कुमार के अलावा लता मंगेशकर गायक मुकेश और संगीतकार मदन मोहन को भी राखी बांधती थी।

Related Articles

Back to top button