समाचार

श्रीकृष्ण की पूजा करते हुए ऋषि सुनक ने पत्नी संग डाली तस्वीर, सोशल मीडिया पर मचा बवाल

जन्माष्टमी का पर्व हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है। जन्माष्टमी का त्योहार पूरी दुनिया में बड़ी आस्था और श्रद्धा के साथ मनाया जाता है। बता दें कि इस बार जन्माष्टमी का त्योहार दुनिया भर में 19 अगस्त को बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। जन्माष्टमी के त्यौहार के मौके पर ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने भी इंटरनेशनल सोसायटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस (ISKCON) मंदिर पहुंचकर दर्शन किए। ऋषि सुनक के साथ उनकी पत्नी अक्षता भी मौजूद रहीं।

ऋषि सुनक ने अपनी पत्नी अक्षता के साथ मंदिर में दर्शन करने की तस्वीर को उन्होंने अपने ट्वीटर हैंडल पर शेयर किया है। फोटो शेयर कर ट्वीट कर यह लिखा कि “आज मैं अपनी पत्नी अक्षता के साथ जन्माष्टमी के अवसर पर भक्तिवेदांत मनोर (ISKCON Bhaktivedanta Manor) गया। यह एक लोकप्रिय हिंदू त्योहार है जो भगवान कृष्ण के जन्मदिन वाले दिन मनाया जाता है।”

बता दें कि कृष्ण जन्माष्टमी एक हिन्दू त्यौहार है, जिसे दुनिया भर में हिंदू श्रद्धालु भगवान कृष्ण के जन्म दिवस के रूप में मनाते हैं। जब ऋषि सुनक ने श्री कृष्ण जी की पूजा करते हुए पत्नी के साथ की तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की, तो ब्रिटेन में प्रधानमंत्री चुनाव की भागदौड़ के बीच उनके मंदिर पहुंचने को लेकर सोशल मीडिया दो भागो में बंट गया है। जहां एक वर्ग जन्माष्टमी पर उनके मंदिर जाने को सामान्य ठहरा रहा है, तो वहीं दूसरे वर्ग में उनकी राजनीति से जोड़कर देखा जा रहा है।

भारत के पूर्व विदेश सचिव कंवल सिब्बल ने की सराहना

भारत के पूर्व विदेश सचिव पवन सिंबल ने ऋषि सुनक की सराहना करते हुए ट्वीट कर कहा कि “वह अमेरिका में भारतीय मूल के कई नेताओं के विपरीत अपने धर्म और संस्कृति से जुड़े हुए हैं। मैं उन्हें एक नेता के रूप में नहीं बल्कि एक इंसान के तौर पर इसका श्रेय देता हूं। विडंबना है कि उन्हें भारत में नॉन सेक्युलर के तौर पर देखा जाएगा।”

एक रुपेन चौधरी नाम के एक यूजर ने ट्वीट करते हुए यह कहा कि “भारतीय मूल के ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ऋषि सुनक जन्माष्टमी पूजा के लिए अपनी पत्नी के साथ इस्कॉन मंदिर पहुंचे। उम्मीद है कि भारत के सेक्युलर्स को इससे कोई शिकायत नहीं होगी।

वहीं मनोज मयंक नाम के एक और यूजर ने ट्वीट करते हुए यह कहा कि “ऋषि सुनक हिंदू हैं। आज भगवान कृष्ण का जन्मदिन है। इस मौके पर कई हिंदू मंदिर जाते हैं। उन्होंने भी ऐसा ही किया। वह अल्पसंख्यक हिंदुओं का वोट लेने के लिए मंदिर नहीं गए क्योंकि बहुसंख्यक आबादी गैर हिंदू है, ऐसे में उन्हें गैर हिंदुओं के वोट नहीं मिलेंगे। फिर कोई ऐसा क्यों करेगा?”

इसके अलावा राधिका रामचंद्रन नाम की ट्विटर यूजर ने ट्वीट करते हुए यह कहा कि “यह जानकर खुशी हुई कि आप अभी भी हिंदू मूल्यों में विश्वास और उनका पालन करते हैं।”

वहीं मंदिर पर ऋषि सुनक की हो रही आलोचना का जवाब देते हुए सैम सैड नाम के ट्वीटर यूजर ने ट्वीट कर कहा कि “जो लोग यह दावा कर रहे हैं कि वह गुपचुप मंदिर क्यों नहीं गए। उन्हें सलाह है कि हिंदू त्योहार के दौरान मंदिर जाकर देखें। वहां ऐसे समारोह में निजी कुछ नहीं होता।”

इतना ही नहीं बल्कि रविंद्रसिंह जडेजा ने ट्वीट करते हुए यह कहा है “जो लोग ऋषि सुनक के खिलाफ वोटिंग कर रहे हैं। उन्हें बता दें कि आज जन्माष्टमी है। वह मंदिर गए, आशीर्वाद लिया, तस्वीर खिंचाई और उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। इस बात के लिए नफरत फैलाने की जरूरत नहीं है। प्यारे भारतीय भारतीयों, तुम लोगों को क्या लेना देना वो प्रधानमंत्री बने या ना बने। तुम्हारा वीजा नहीं लगेगा, ना कोहिनूर मिलेगा।”

आपको बता दें कि एक बड़ा वर्ग ऐसा भी है जो ऋषि सुनक के मंदिर पहुंचने को राजनीति से जोड़कर भी देख रहा है। एक सोशल मीडिया यूजर लिली शेरवुड नाम के ने ट्वीट करते हुए यह कहा “मैंने कभी किसी नेता को चर्च या मंदिर में प्रार्थना में शामिल होते नहीं देखा। यह काफी संदेहास्पद है कि सुनक को एक तथाकथित निजी प्रार्थना सभा के नाम पर अपनी तस्वीरें सार्वजनिक करनी पड़ी। क्या आप अपनी पीआर टीम को मंदिर ले गए थे?”

आपको बता दें कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की दौड़ में ऋषि सुनक, लिज ट्रस के मुकाबले पीछे चल रहे हैं। टोरी वोटर्स के ताजा सर्वे के अनुसार, लिज ट्रस ने ऋषि सुनक के खिलाफ मजबूत बढ़त बना ली है। वहीं रवि नाम के एक यूजर ने ट्वीट करते हुए यह कहा कि “ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ऋषि सुनक इस्कॉन मंदिर गए क्योंकि वह लेटेस्ट पोल में लिज ट्रस के पीछे चल रहे हैं।” वहीं प्रिया नाम की एक यूजर ने ट्वीट कर कहा “वाह, क्या यह हिंदुत्व की राजनीति का एक तरीका है? आपका उद्देश्य अर्थव्यवस्था के बजाय मंदिरों का निर्माण कराना और हिंदुओं और धर्म को बचाना है?”

वहीं मनप्रीत नाम के यूजर ने ट्वीट करते हुए कहा “मंदिर जाने से आपके पाप नहीं धुलेंगे। जो पाप आपने गरीबों से पैसा छीनकर अमीरों की झोली में डालकर किए हैं।”

Related Articles

Back to top button