बॉलीवुड

शाहरुख खान को अपना बेटा मानते थे दिलीप कुमार, लेकिन 6800 करोड़ की संपत्ति इस शख्स के नाम की

हिंदी सिनेमा में यूं तो कई ऐसे एक्टर्स हुए हैं जिन्हें उनके अभिनय के लिए याद किया जाता है मगर फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे बहुत कम अभिनेता हुए हैं जिनकी पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों  लाइफ हमेशा सुर्ख़ियों में रही है। इन्हीं में से एक हैं सुपरस्टार दिलीप कुमार उर्फ मोहम्मद यूसुफ खान।

दिलीप कुमार का बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख़ खान से एक ख़ास रिश्ता था। वह शाहरुख़ को अपना बेटा मानते थे। जब भी दिलीप कुमार की तबियत खराब हुई तो शाहरुख तुरंत उनसे मिलने पहुंच जाते थे। बताया जाता है कि जब दिलीप कुमार का निधन हुआ था उस दौरान शाहरुख खान दुबई में थे लेकिन जैसे ही उन्हें इस खबर के बारे में पता चला तो वह तुरंत सारा काम छोड़कर अभिनेता के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए मुंबई पहुंचे। बता दें दिलीप कुमार और पत्नी सायरा बानो की खुद की कोई संतान नहीं है।

एक इंटरव्यू के दौरान सायरा बानो ने शाहरुख खान और दिलीप कुमार के रिश्‍ते पर कहा था कि, ‘शाहरुख खान की पहली फ‍िल्‍म दिल आशना है के वक्‍त उनकी मुलाकात हुई थी। दिलीप साहब ने इस फ‍िल्‍म का सेरेमोनियल क्‍लैप दिया था। शाहरुख और दिलीप कुमार के बाल एक जैसे हैं। जब भी मैं शाहरुख से मिलती हूं तो उनके बालों में उंगली फिराती हूं। सायरा कहती हैं कि हमारा बेटा होता तो शाहरुख जैसा होता।’

saira banu reaction on seeing dilip kumar dead body

अब सवाल यह उठता है कि यदि दिलीप कुमार शाहरुख़ को अपना बेटा मानते हैं तो उनकी सारी संपत्ति पर भी शाहरुख़ का ही हक़ होगा? अगर आप भी यही सोच रहे है तो आप गलत है। दरअसल, दिलीप कुमार की मौत के बाद उनकी संपत्ति पर पूरा हक शाहरुख नहीं बल्कि दिलीप साहब की पत्नी सायरा बानो का होगा। सूत्रों के मुताबिक, दिलीप कुमार की संपत्ति कुल 6800 करोड़ के आसपास है।

dilip kumar and saira banu

दिलीप साहब अपनी ज़िंदगी बेहद सादगी से जीते थे। उनकी लाइफस्टाइल एकदम आम थी। हर कोई उनके व्यक्तित्व का मुरीद था। दिलीप कुमार को भारतीय फिल्मों में यादगार अभिनय करने के लिए फिल्मों का सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार के अलावा पद्म भूषण, पद्म विभूषण और पाकिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘निशान-ए-इम्तियाज़’ से से भी सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा वह वर्ष 2000 से वे राज्य सभा के सदस्य है।

Related Articles

Back to top button