विशेष

दहेज में किसी ने बहू से मांग ली किडनी, तो किसी ने फ्लैट और ऑडी कार, झकझोर देंगी ये 3 घटनाएं

दहेज शब्द से आज हर वो इंसान परिचित है जो इस समाज का हिस्सा है खास कर जिस घर में लड़की है। आज जिस घर में लड़की पैदा हो जाती है उसके मां-बाप तो उसके जन्म के साथ ही दहेज के बारे में सोचने लगते हैं। यूं तो दहेज माता-पिता द्वारा दिया जाने वाला उपहार होता है लेकिन समाज ने आज इसे बहुत गलत ढंग से लेना शुरू कर दिया है।

यह एक ऐसी कुरीति बनकर उभरी है, जिसने न जाने कितनी महिलाओं को मौत के मुंह में धकेल दिया हैं। हम आपको आज कुछ ऐसी ही महिलाओं के बारे में बता रहे हैं जिनसे उनके ससुराल वालों ने दहेज के नाम ऐसी चीजें मांग ली, जिन्हें पूरा करना नामुमकिन था।

फ्लैट की डिमांड की

पायल की शादी हुई। हर लड़की की तरह उसने भी शादी को ले कर बहुत सारे सपने देखे थे। फिर कुछ दिनों के बाद उसकी शादी भी हुई पर उसने जो सोचा था वो बिल्कुल भी नहीं हुआ। शादी के कुछ दिन के बाद से ही उसके ससुराल वालों ने उस पर एक फ्लैट के लिए दबाव बनाना शुरू कर दिया और फिर धीरे-धीरे उसके ससुरालवालों ने उसका सुख चैन सब कुछ छीन लिया। लेकिन पायल ने हिम्मत नहीं हारी। उसने समय रहते अपनी आवाज उठाई और अपने हक के लिए भी लड़ाई लड़ने का फैसला किया।

लेकिन उसे तब बहुत बड़ा झटका पहुंचा जब उसे अपनी इस लड़ाई में अपने पति का साथ नहीं मिला। लेकिन उसने हिम्मत नहीं हारी। उसने भारत के दहेज कानून के अंतर्गत अपने ससुराल वालों पर केस किया। इस केस में उसकी जीत हुई जिसके परिणामस्वरूप उसे अपने ससुराल से अलग रहने और हर महीने मुआवजा भी मिला। लेकिन फिर शायद पायल की जिंदगी पूरी तरह बदल गई और उसके पति को भी अपनी गलती का अहसास हुआ और उसने अपने परिवार को छोड़ कर अपने पत्नी का साथ देना सही समझा। आज पायल एक खुशहाल जिंदगी जी रही है।

ऑडी की डिमांड की

मेरे ससुराल वाले चाहते थे कि मेरा परिवार उनके बेटे को एक ऑडी कार गिफ्ट कर दें। एक ऐसी कार जिसे मैं जानती हूं कि मेरा परिवार कभी नहीं खरीद सकता। खासकर तब, जब उन्होंने अपना सारा पैसा मेरी शादी में लगा दिया हो। दहेज को लेकर मुझे अपने ससुराल वालों का सामना करना पड़ा। मुझे उन्हें बताना पड़ा कि मैं और उनका बेटा ऑडी खरीदने के लिए एक साथ कड़ी मेहनत करेंगे। मेरे हाव-भाव से वह समझ गए थे कि मुझे इस बात का कितना बुरा लगा था। हालांकि, इस घटना के बाद उन्होंने मुझसे कभी कुछ नहीं कहा।

ससुर के लिए किडनी मांग ली

मैं अपने बॉयफ्रेंड को पांच साल से जानती थी। जब तक हमारी शादी की तैयारियां चल रही थीं, तब तक वह एक अच्छा इंसान था।ऐसा इसलिए क्योंकि उसने दहेज लेने से मना कर दिया था। लेकिन शादी के नजदीक आते ही उसने मुझसे कहा कि उसके माता-पिता चाहते थे कि मैं अपने ससुर को एक किडनी दान कर दूं। ऐसा इसलिए क्योंकि उनके पास बहुत कम दिन बचे हैं। मेरे बॉयफ्रेंड ने मेरी जानकारी के बिना ही मेरा किडनी टेस्ट करा लिया था। जब मुझे इस बारे में पता चला, तो मैंने शादी तोड़ दी। वह चाहता था कि मैं उससे शादी करूं ताकि मैं उसके पिता को एक किडनी दान कर सकूं। इस बात को सोचकर मैं आज भी घबरा जाती हूं।

Related Articles

Back to top button