बॉलीवुड

शादी के 7 साल बाद महिमा चौधरी का हो गया था तलाक, फूल सी बेटी के साथ ऐसे बिता रही है ज़िन्दगी

90 के दशक की ऐसी बहुत सी अभिनेत्री आ रही हैं, जिन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय और खूबसूरती से लाखों लोगों के दिलों पर राज किया है। उन्हीं अभिनेत्रियों में से एक नाम महिमा चौधरी का भी आता है। भले ही महिमा चौधरी काफी लंबे समय से फिल्म इंडस्ट्री से दूर हैं परंतु मौजूदा समय में भी वह किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। आज भी दुनिया भर में उनके चाहने वालों की कोई कमी नहीं है।

13 सितंबर 1973 को दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल में एक जाट परिवार में जन्मी महिमा चौधरी का असली नाम रितु चौधरी हैं। महिमा चौधरी ने अपनी हाई स्कूल तक की पढ़ाई डाउन हिल स्कूल से संपन्न की है। इसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई लोरेटो कॉलेज दार्जिलिंग से पूरी की। आज हम आपको 48 वर्षीय अभिनेत्री महिमा चौधरी के जीवन से जुड़ी हुई कुछ अनसुनी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं।

महिमा चौधरी का अभिनय करियर

जब महिमा चौधरी कॉलेज में थी तभी उनकी रुचि मॉडलिंग की तरफ बढ़ गई थी, जिसके चलते उन्होंने 1990 में अपनी पढ़ाई छोड़ दी और मॉडलिंग की दुनिया में अपना करियर सँवारने लगीं। उन्होंने मॉडलिंग करियर के दौरान कई विज्ञापनों में काम किया। इसके अलावा फैशन शो का भी हिस्सा रहीं। महिमा चौधरी को हिंदी सिनेमा में लाने का श्रेय सुभाष घई को जाता है।

जी हां, उन्होंने ही महिमा चौधरी को अपनी आगामी फिल्म “परदेस (1997)” में गंगा की भूमिका के लिए फिल्म ऑफर किया था। इस फिल्म में वह अपूर्व अग्निहोत्री और शाहरुख खान के ऑपोजिट दिखी थीं। यह फिल्म जबरदस्त सुपरहिट साबित हुई। फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर के सर्वश्रेष्ठ नवोदित कलाकार के अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है।

महिमा चौधरी ने इसके बाद फिल्म “दाग दी फायर” ने काम किया। यह फिल्म 1999 में आई थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर औसतन व्यापार किया था। इस फिल्म के बाद महिमा चौधरी को फिल्मों में काफी चैलेंजिंग किरदार निभाने पड़े। फिल्म “लज्जा” में वह एक दमदार किरदार में नजर आई थीं। जहां वह दहेज प्रथा के खिलाफ अपनी शादी तोड़ देती हैं परंतु अपने पिता का सर लालचियों के सामने नहीं झुकने देती हैं। महिमा चौधरी “ये तेरा घर ये मेरा घर”, “ओम जय जगदीश”, ‘दिल है तुम्हारा” जैसी फिल्मों में काम कर चुकी हैं।

महिमा चौधरी से जुड़ा विवाद

अभिनेत्री महिमा चौधरी का विवादों से भी गहरा नाता रहा है। जब सुभाष घई के साथ उनके मतभेद की खबरें सुर्खियों में छाने लगी तब वह विवादों में सामने आईं। सुभाष घई ने ही फिल्मों में महिमा चौधरी को लॉन्च किया था। ऐसा बताया जाता है कि महिमा चौधरी और सुभाष घई के बीच 5 साल के लिए तीन फिल्मों का कॉन्ट्रैक्ट हुआ था।

5 साल में सुभाष घई की तीन फिल्मों में महिमा चौधरी को काम करना था। अगर वह नहीं करती तो ऐसी स्थिति में उनको अपनी आमदनी का 35% हिस्सा उनको देना था। बस इसी बात को लेकर दोनों के बीच विवाद खड़ा हुआ था और यह मामला कोर्ट में भी पहुंच गया। महिमा चौधरी और लिएंडर पेस के अफेयर की खबरें भी एक समय पहले सुर्खियों का विषय बनी हुई थीं। महिमा चौधरी टेनिस खिलाड़ी पर धोखा देने का आरोप भी लगा चुकी हैं।

महिमा चौधरी की शादी

आपको बता दें कि महिमा चौधरी की मुलाकात 2006 में आर्किटेक्ट बिजनेसमैन बॉबी मुखर्जी से हुई थी और इन दोनों का रिश्ता काफी लंबे समय तक चला। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऐसा भी बताया जाता है कि रिलेशनशिप के दौरान ही महिमा चौधरी गर्भवती हो गई थीं, जिसकी वजह से उन्होंने बॉबी मुखर्जी से शादी करने का निर्णय लिया। इसके बाद मार्च 2006 में दोनों ने शादी कर ली। इन दोनों ने बहुत गुपचुप तरीके से शादी की थी।

शादी के चंद महीने बीत जाने के बाद 2007 में उन्होंने अपनी बेटी आर्यना को जन्म दिया। इसी बीच उनकी दूरियां उनके पति से बढ़ने लगी थी और आखिर में शादी के 7 साल बाद यानी 2013 में दोनों तलाक लेकर एक-दूसरे से अलग हो गए। महिमा चौधरी आज सिंगल मदर हैं और वह अपनी बेटी को अकेले ही बड़ा कर रही हैं।

90 के दशक की मशहूर अभिनेत्री महिमा चौधरी आखिरी बार फिल्म “डार्क चॉकलेट (2016)’ में नजर आईं थीं। फिलहाल में यह फिल्मी दुनिया से दूर हैं लेकिन सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहती हैं। अक्सर महिमा चौधरी अपनी और बेटी आर्यना की तस्वीरें शेयर करती रहती हैं, जिनको फैंस के द्वारा काफी पसंद किया जाता है। आर्यना भी अपनी मां की तरह बहुत ही खूबसूरत हैं।

Related Articles

Back to top button