बॉलीवुड

बॉलीवुड के 6 एक्टर जो भारतीय सेना में दे चुके हैं सेवाएं, कोई मेजर तो कोई कर्नल के पद पर रहा

हिंदी सिनेमा ने ऐसी कई फिल्मों का निर्माण किया है जो भारतीय सेना पर आधारित है। इन फिल्मों के जरिए दर्शकों को भारतीय सेना की असल जिंदगी से रूबरू करवाया जाता है। फिर चाहे वह अभिनेता सनी देओल की फिल्म ‘बॉर्डर’ और ‘मां तुझे सलाम हो’ या फिर सुपरस्टार विक्की कौशल की फिल्म ‘उरी द सर्जिकल स्ट्राइक’ हो या हाल ही में रिलीज हुई अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म ‘शेरशाह’ हो।

Sidharth Malhotra

इन्हीं फिल्म के माध्यम से दिखाया गया कि कैसे भारतीय सेना में शामिल जवान देश की रक्षा के खातिर शहीद हो जाते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं बॉलीवुड के उन सेलेब्स के बारे में जो अभिनेता बनने से पहले भारतीय सेना में जवान थे।

लेकिन फिर इन्होंने एक्टिंग की दुनिया की तरफ रुख किया और अपनी अमिट छाप छोड़ने में कामयाब रहे। आइए जानते हैं कौन है वो कलाकार जो पहले भारतीय सेना में सेवाएं दे चुके हैं?

आनंद बक्शी

anand bakshi

हिंदी सिनेमा के मशहूर लेखक आनंद बक्शी के गाने आज भी फैंस सुनना पसंद करते हैं। उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों के गाने लिखे हैं जो फैंस ने खूब पसंद किए। कहा जाता है कि फिल्मों में गीत लिखने और संगीत देने से पहले आनंद बख्शी ने रॉयल इंडियन नेवी में कैडेट के रूप में करीब 2 साल तक अपनी सेवाएं प्रदान की थी।

लेकिन जब उन्होंने पहली बार फिल्म ‘आराधना’ में अपना संगीत दिया तो आर डी बर्मन ने उन्हें  काम करने के और भी कई मौके दिए। इसके बाद वह धीरे-धीरे बॉलीवुड की दुनिया में सफल कलाकार बन गए और उन्हें करीब 4 बार फिल्म फेयर अवार्ड से नवाजा गया। आज भी आनंद बक्शी का नाम बॉलीवुड के दिग्गज गीतकारों में लिया जाता है।

ए आर रहमान

ar rahman

संगीत की दुनिया के बादशाह कहे जाने वाले मशहूर संगीतकार ए आर रहमान का नाम तो आपने सुना ही होगा। उनके संगीत और गाने की तो पूरी दुनिया दीवानी है। इतना ही नहीं बल्कि ए आर रहमान अपने करियर में गोल्डन ग्लोब अवार्ड से लेकर नेशनल अवार्ड तक कई खिताब अपने नाम कर चुके हैं।

ar rahman

कहा जाता है कि ए आर रहमान भी पहले बतौर पायलट रॉयल इंडियन एयर फोर्स में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। लेकिन उनका सपना बॉलीवुड इंडस्ट्री में पहचान बनाना था। ऐसे में उन्होंने पायलट की नौकरी को छोड़ संगीत की दुनिया में कदम रख लिया।

बता दें, ए आर रहमान ने अपने करियर में कई बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्मों में संगीत दिया है। रिपोर्ट की मानें तो अब तक रहमान के गानों की करीब 200 करोड़ से भी ज्यादा रिकॉर्डिंग मार्केट में बिक चुकी है।

गूफी पेंटल

gufi paintal

टीवी के सबसे लोकप्रिय धारावाहिक ‘महाभारत’ में शकुनी मामा के किरदार से दर्शकों के बीच अपनी जगह बनाने वाले अभिनेता गूफी पेंटल भी कभी आर्मी में जवान थे। एक इंटरव्यू के दौरान गुफी पेंटल ने खुद खुलासा किया था कि साल 1962 में जब भारत और चीन के बीच युद्ध शुरू हुआ था तभी कॉलेज से डायरेक्ट भर्तियां शुरू हुई थी तभी उन्होंने आर्मी ज्वाइन की थी।

गूफी पेंटल के मुताबिक उनकी पोस्टिंग चाइना बॉर्डर पर आर्मी आर्टिलरी के रूप में हुई थी जिसके बाद उन्होंने करीब 2 साल से ज्यादा तक आर्मी में अपनी सेवाएं प्रदान की।

बिक्रमजीत कंवरपाल

bikramjeet kanwarpal

यूं तो विक्रमजीत कंवरपाल अब इस दुनिया में नहीं रहे लेकिन उन्होंने फिल्म ‘पेज-3 ‘ में पहली बार काम किया। इसके बाद उन्होंने ‘पोरेट’, ‘रॉकेट सिंह’, ‘मर्डर-2’, ‘जब तक है जान’ जैसी फिल्मों में अपने अभिनय का जौहर दिखाया। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले बिक्रमजीत कंवरपाल भारतीय सेना में मेजर थे।

वहीं उनके पिता द्वारकानाथ कंवरपाल भी भारतीय सेना में उच्च पद पर अधिकारी थे। कहा जाता है कि जब विक्रमजीत कंवरपाल सेना से रिटायर हुए थे तभी उन्होंने अभिनय की तरफ रुख किया था।

रुद्राशीष मजूमदार

rudrashish

बता दें, रुद्राशीष मजूमदार इन दिनों अपनी आगामी फिल्म ‘जर्सी’ को लेकर सुर्खियों में है। इस फिल्म में बतौर अभिनेता शाहिद कपूर नजर आने वाले हैं। बता दें, फिल्मों में काम करने से पहले रुद्राशीष आर्मी में मेजर हुआ करते थे।

लेकिन अब वे बॉलीवुड की दुनिया में काम कर रहे हैं। रुद्राशीष ने दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म ‘छिछोरे’ में भी काम किया है।

सुपरस्टार मोहनलाल

mohanlal

Mohanlal

बता दें, साउथ सिनेमा के सुपरस्टार मोहनलाल भी पहले भारतीय ‘टेरिटोरियल आर्मी’ में लेफ्टिनेंट कर्नल थे। रिपोर्ट की माने तो मोहनलाल ने रैंक साल 2009 में प्राप्त की थी। इसके बाद उन्होंने एक्टिंग की तरफ रुख किया और आज वह साउथ के पॉपुलर कलाकारों में से एक है।

Related Articles

Back to top button