मनोरंजन

दुनिया की इन सबसे 5 महंगी चीजों के मालिक हैं मुकेश अंबानी, बहुत ही मेहनत और लगन से किया हासिल

एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति की लिस्ट में शामिल मुकेश अंबानी को भला कौन नहीं जानता। मुकेश अंबानी अपने परिवार के साथ एक रॉयल जिंदगी जीते हैं। हर साल करोड़ों रुपया कमाने वाले मुकेश अंबानी के पास कई महंगी चीजें हैं जिन्हें उन्होंने बहुत मेहनत और लगन से हासिल किया है। ‘रिलायंस इंडस्ट्रीज’ के मालिक मुकेश अंबानी महंगी चीजों के शौकीन है जिसके चलते उन्होंने कई ऐसी महंगी चीजें खरीदी है जिन्हें खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं मुकेश अंबानी की कुछ ऐसी ही पांच संपत्तियों के बारे में जिनकी कीमत लगभग 100 करोड रुपए से भी अधिक है और दुनिया में किसी और दूसरे शख्स के पास इस तरह की संपत्ति नहीं है।

मैंडरिन ओरिएंटल होटल

नए साल 2022 की शुरुआत में ही मुकेश अंबानी ने न्यूयार्क के मशहूर मैंडारिन ओरिएंटल होटल को खरीदा। इस होटल की कीमत करीब 729 करोड रुपए बताई जा रही है। बता दें, मुकेश अंबानी के इस होटल में करीब 248 कमरे हैं जिनमें कई लग्जरी सुविधाएं उपलब्ध है।

mukesh ambani

कहा जाता है कि, मुकेश अंबानी के इस नए होटल में हॉलीवुड के तमाम बड़े सुपरस्टार आते रहते हैं। इतना ही नहीं बल्कि इस होटल को वैश्विक मान्यता प्राप्त है। इस होटल ने एएए फाइव डायमंड होटल, फोर्ब्स फाइव स्टार होटल और फोर्ब्स फाइव स्टार स्पा सहित कई पुरस्कार अपने नाम किए हैं।

एंटीलिया


बता दें, मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के पास आलीशान बंगला एंटीलिया है जिसकी कीमत एक बिलियन यानी कि 100 करोड रुपए से भी अधिक है। ये आलीशान बंगला करीब 27 मंजिला है जिसमें कई लग्जरी सुविधाएं उपलब्ध है।

antilia

बता दें, मुकेश अंबानी और नीता अंबानी का यह बंगला दक्षिण मुंबई के अल्ट्रामाउंट रोड पर स्थित है जिसमें करीब 600 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं। मुकेश अंबानी के इस घर में मंदिर, टेरेस गार्डन, थिएटर, स्पा जैसी कई सुविधाएं उपलब्ध है। कहा जाता है कि एंटीलिया में काम करने वाले लोगों की सैलरी भी लाखों में होती है।

हैम्लेज टॉय कंपनी

हैम्लेज टॉय कंपनी

बता दें, मुकेश अंबानी की तीसरी संपत्ति हैम्लेज है जिसको उन्होंने साल 2019 में खरीदा था। मुकेश अंबानी की यह कंपनी खिलौना बनाने का काम करती है जिसे दुनिया की सबसे बड़ी खिलौना कंपनी कहा जाता है। रिपोर्ट की मानें तो इस कंपनी को मुकेश अंबानी ने करीब 650 करोड़ से भी ज्यादा की कीमत में खरीदा था। बता दें, हैम्लेज के दुनिया भर में करीब 160 स्टोर से हैं जिनकी करोड़ों में कीमत बताई जाती है।

मुंबई इंडियंस

mukesh

आईपीएल की सबसे बड़ी टीम कहीं जाने वाली मुंबई इंडियंस भी मुकेश अंबानी की टीम है। इस टीम की मालिक मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी है। एक रिपोर्ट की मानें तो मुकेश अंबानी ने इस टीम को खरीदने के लिए करीब 748 रुपए करोड रुपए लगाए। बता दें, मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की इस टीम ने अभी तक 5 आईपीएल खिताब अपने नाम कर लिए हैं।

स्टॉक पार्क

mukesh

साल 2021 में मुकेश अंबानी ने ब्रिटेन के मशहूर कंट्री क्लब और लग्जरी गोल्फ रिजॉर्ट स्टॉक पार्क खरीदा है। इस पार्क की कीमत करीब 592 करोड रुपए है। बता दें, मुकेश अंबानी का यह स्टॉक पार्क करीब 300 एकड़ में फैला हुआ है और इसे करीब 900 साल पुराना बताया जाता है, जिसमें कई हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है। कहा जाता है कि इस फिल्म में जेम्स बांड की 2 फिल्म ‘गोल्डफिंगर’ और ‘टुमारो नेवर डाइज’ की शूटिंग की जा चुकी है।

Related Articles

Back to top button