विशेष

सरकार की ये योजना किसानों के बुढ़ापे का बनी सहारा, हर माह मिलेंगे ₹3000, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं हमारा भारत देश एक कृषि प्रधान देश माना जाता है। हमारे देश के किसानों के लिए भारत सरकार कई तरह की योजना लेकर आती है। जिसका सीधा फायदा किसानों को दिया जाता है। फिलहाल में भारत सरकार ने किसानों के लिए कई प्रकार की योजनाएं बनाई हैं। आज हम आपको पीएम मानधन योजना (PM Kisan Maan Dhan Scheme) के विषय में जानकारी देने जा रहे हैं।

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों को हित में पीएम किसान मानधन योजना बनाई है। जिसका किसानों को लाभ प्राप्त होगा। इस योजना के तहत किसानों को हर माह सरकारी नौकरी करने वालों की तरह पेंशन दी जाती है।

सरकार ने किसानों को मजबूत बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत की है ताकि देश की अर्थव्यवस्था में सुधार आ सके और देश की जीडीपी बढ़ सके और इससे देश का विकास भी होगा। वर्तमान समय में भी ऐसे बहुत से लोग हैं, जो इस योजना के विषय में नहीं जानते हैं और इसका कैसे फायदा उठाया जा सकता है, इसकी भी जानकारी नहीं है। तो चलिए जानते हैं आखिर पीएम किसान मानधन योजना क्या है? और इसका कैसे लाभ उठाएं।

क्या है पीएम किसान मानधन योजना?

अगर आपको पीएम किसान मानधन योजना के बारे में जानकारी नहीं है तो आपके लिए यह लेख बहुत ही मददगार साबित होगा। आपको बता दें कि यह योजना एक प्रकार की किसानों के लिए पेंशन योजना है। किसान पेंशन योजना में 18 से 40 वर्ष तक की उम्र वाले किसान इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं लेकिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर से अधिक की जमीन नहीं होनी चाहिए।

पीएम किसान मानधन योजना के अंतर्गत किसानों को 20 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तक करीब ₹55 से ₹200 तक जमा करने होते हैं इसमें जितना योगदान किसान का होता है उसके बराबर योगदान सरकार भी करती है। यानी मान लीजिए अगर आपके पीएम किसान अकाउंट में आपका योगदान ₹55 का है तो सरकार भी ₹55 का योगदान करेगी।

आपको बता दें कि पीएम किसान मानधन योजना का लाभ लेने के लिए देश के वह सभी किसान रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं जिनकी उम्र 18 साल से 40 साल है। इसके अंतर्गत सभी फंड का मैनेज भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनी करेगी।

₹3000 पेंशन मिलती है हर महीने

जैसा कि हमने आपको बताया कि पीएम किसान मानधन योजना एक प्रकार की किसानों के लिए पेंशन योजना है जिसके अंतर्गत 60 वर्ष के पश्चात हर किसान को प्रत्येक माह ₹3000 या ₹36000 सालाना पेंशन के तौर पर मिलती है। इसके लिए किसानों को ₹55 से लेकर ₹200 तक हर महीने जमा करने होंगे।

पीएम मानधन योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड के साथ खसरा खतौनी की एक फोटो स्टेट कॉपी
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक की पासबुक

पीएम मानधन योजना हेतु आवेदन प्रक्रिया

  • अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए किसानों को नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाना होगा।
  • वहां पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराएं।
  • उपरोक्त बताए गए दस्तावेजों को अपने साथ जरूर ले जाएं।
  • रजिस्ट्रेशन के दौरान किसान को पेंशन यूनिक नंबर और पेंशन कार्ड बनाया जाएगा।
  • आपको बता दें कि इसके लिए अलग से कोई भी फीस नहीं लगेगी।

Related Articles

Back to top button