समाचार

यात्रीगण ध्यान दें: रेलवे ने बदले रात में सफर करने के नियम, अब डिस्टरब करने वालों की खैर नहीं

अगर आप रेल यात्रा करते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। यात्रियों को यात्रा करने में सहूलियत हो इसलिए रेलवे वक्त वक्त पर अपने नियमों में बदलाव करता रहता है। लिहाजा ट्रेन के जरिए सफर करने वाले लोगों को भी इसकी जानकारी होना जरूरी है। इस बार रेलवे में रात में यात्रियों की नींद में होने वाली परेशानी को ध्यान में रखते हुए कुछ नियम बनाए हैं।

train

ये हैं नए नियम

जानकारी के मुताबिक, रेलवे ने जो नए नियम लागू किए हैं उसके मुताबिक, अब आपके आसपास कोई भी सहयात्री तेज आवाज में मोबाइल पर बात नहीं कर सकता और न ही वह ऊंची आवाज में गाने सुन सकता है। यात्रियों की ओर से की गई शिकायत के बाद रेलवे ने यह नियम बनाया। इससे यात्रियों की नींद में ख़लल नहीं पड़ेगा। इन नियमों को नहीं मानने वालों के लिए कार्रवाई का भी प्रावधान है।

नियम तत्काल प्रभाव से लागू

नए नियमों के तहत अगर यात्री की शिकायत का समाधान नहीं हुआ तो यह ट्रेन स्टाफ की जिम्मेदारी रहेगी। रेलवे मंत्रालय ने सभी जोन को आदेश जारी कर दिया। वह नियमों को तत्काल प्रभाव से लागू करने का आदेश दिया है।

यात्रियों से म‍िलती थीं ये श‍िकायतें

रेलवे मंत्रालय के अनुसार, अक्सर यात्री साथ वाली सीट पर मौजूद पैसेंजर के मोबाइल पर तेज आवाज में बातें करने या म्यूजिक सुनने की श‍िकायत करते थे। इसके अलावा ऐसी भी श‍िकायतें मिलती थीं क‍ि कोई ग्रुप रात में जोर-जोर से बातें कर रहा है। ऐसे भी मामले संज्ञान में आए जब रेलवे का स्कॉर्ट या मेंटीनेंस स्टॉफ गश्त के दौरान तेज आवाज में बातें करता है। ऐसे कई जिससे यात्रयों की नींद खराब होती है। रात में लाइट जलाने को लेकर भी अक्सर विवाद होता था। इसलिए रेलवे ने यह नियम बनाए हैं।

Related Articles

Back to top button