बॉलीवुड

जब 90 करोड़ के कर्ज में डूबे अमिताभ बच्चन की बदतर हो गई थी हालत, ऐश्वर्या राय ने बदल दी जिंदगी

बॉलीवुड इंडस्ट्री में अमिताभ बच्चन आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। उन्होंने फिल्मी जगत में एक लंबा सफर तय किया है। अमिताभ बच्चन ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी हैं और लोग उनके अभिनय को बहुत पसंद करते हैं।

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बहुत प्रसिद्ध हैं। दुनिया भर में अमिताभ बच्चन के प्रशंसकों की संख्या करोड़ों में है।आज अमिताभ बच्चन को पैसों की कोई कमी नहीं है। नाम, शोहरत पैसा सब कुछ उनके कदमों में हैं।

अमिताभ बच्चन ने अपने जीवन में खूब मेहनत की और कठिन संघर्षों के बाद आज यह मुकाम हासिल कर पाए हैं। मौजूदा समय में दुनियाभर के लोग अमिताभ बच्चन को अच्छी तरह से जानते हैं और उनका इंडस्ट्री में एक बड़ा नाम है। बिग बी का रुतबा ऐसा है कि आज भी उनकी हर फिल्म हिट हो जाती है। इसके अलावा इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ हर इंसान अमिताभ बच्चन का सम्मान करता है और अदब के साथ उनका नाम लेता है।

भले ही अमिताभ बच्चन आज फिल्म इंडस्ट्री के एक बड़े नाम बन चुके हैं परंतु एक समय ऐसा था जब उनकी जिंदगी बहुत मुश्किल परिस्थितियों से गुजरी थी। दरअसल, 70 और 80 के दशक में अमिताभ बच्चन को बहुत सी उतार-चढ़ाव परिस्थितियों से गुजरना पड़ा था।

जब वह अपनी फिल्म “कुली” की शूटिंग कर रहे थे तो सेट पर ही उनके साथ एक बेहद दर्दनाक हादसा हो गया था। इस हादसे में बिग बी पूरी बुरी तरह से घायल हो गए थे। बड़ी मुश्किल से वह इस हादसे से उबर पाए। इतना ही नहीं बल्कि अमिताभ बच्चन की जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी आया था जब वह दिवालिया होने की हालत पर पहुंच गए थे।

जी हां, 90 के दशक ने बिग बी को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा था। उस समय के दौरान सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की फिल्में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर रही थीं। वहीं उनका कारोबार भी मंदा चल रहा था। लेकिन जब उन्होंने फिल्म “मोहब्बतें” में काम किया, तो उसके बाद उनकी किस्मत और जिंदगी दोनों बदल गई।

27 अक्टूबर 2000 को रिलीज हुई रोमांस और चाहत से भरी फिल्म “मोहब्बतें’ बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के अलावा शाहरुख खान और ऐश्वर्या राय मुख्य किरदार में दिखे थे। जब यह फिल्म रिलीज हुई थी तब अमिताभ बच्चन अपने करियर के बुरे दौर से गुजर रहे थे। उस समय ज्यादातर प्रोड्यूर्स अमिताभ बच्चन को कास्ट करने से भागते थे।

उस समय के दौरान अमिताभ बच्चन की हालत ऐसी थी कि उनको सबसे ज्यादा काम की जरूरत थी। जब यश चोपड़ा एक फिल्म के लिए रोल की तलाश कर रहे थे तब अमिताभ बच्चन उनके पास काम मांगने के लिए पहुंचे थे। यश चोपड़ा ने उन्हें “मोहब्बतें” फिल्म के लिए साइन किया था।

उस समय अमिताभ बच्चन करोड़ों के कर्ज में डूबे हुए थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमिताभ बच्चन पर 90 करोड़ रूपए का कर्ज था। वहीं उनकी कंपनी अमिताभ बच्चन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एबीसीएल) बंद होने के कगार पर थी। इतना ही नहीं बल्कि उनके घर पर लेनदारों की लाइन लगी रहती थी।

अमिताभ बच्चन ने खुद एक इंटरव्यू के दौरान यह बताया था कि उनके 44 साल के करियर का वह सबसे बुरा और भयानक वक्त था। जब अमिताभ बच्चन यश चोपड़ा के पास काम मांगने के लिए गए हुए थे तो यश चोपड़ा ने उन्हें मोहब्बतें में एक अहम रोल दिया था। अमिताभ बच्चन इस फिल्म में ऐश्वर्या राय के पिता के किरदार में दिखे थे। फिल्म में उनके अभिनय को दर्शकों ने सराहा भी।

फिल्म “मोहब्बतें” के बाद से ही अमिताभ बच्चन की गाड़ी पटरी पर आने लगी। इसी दौरान अमिताभ बच्चन को हिंदी स्वरूप “कौन बनेगा करोड़पति” को होस्ट करने का ऑफर मिला। इस शो को हां करने के लिए अमिताभ बच्चन ने बिल्कुल भी समय नहीं लगाया था। इस रियलिटी शो की रेटिंग हमेशा अच्छी रहती है। इस शो के जरिए अमिताभ बच्चन ने टीवी की दुनिया में भी अपनी एक अलग पहचान बनाई।

Related Articles

Back to top button