बॉलीवुड

बॉलीवुड की चकाचौंध भरी इस दुनिया में नहीं लगा इन हसीनाओं का मन, करियर छोड़ चुना अध्यात्म का रास्ता

20 नवंबर को अभिनेत्री सना खान ने सूरत के रहने वाले मौलाना मुफ्ती अनस सईद से निकाह कर लिया है. हाल ही में सना ने ऐलान किया था कि वह मायानगरी बॉलीवुड और फिल्म छोड़कर संन्यास ले रही हैं. सना खान ने अचानक इतना बड़ा फैसला लेकर सभी को चौंका दिया था. हर कोई जानना चाहता था कि सना खान ने आखिर इतना बड़ा फैसला क्यों लिया है? दरअसल, इस्लाम के प्रचार-प्रसार के लिए सना ने ग्लैमर इंडस्ट्री से किनारा किया है

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sayied Sana Khan (@sanakhaan21)

बता दें, सना खान टीवी इंडस्ट्री का एक जाना-माना नाम हैं और वे कुछ बॉलीवुड फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं. सना खान सलमान खान की फिल्म ‘जय हो’ के लिए जानी जाती हैं. इसके अलावा वे ‘झलक दिखला जा 7’, ‘खतरों के खिलाड़ी 6’, ‘कॉमेडी नाइट्स बचाओ’ और ‘एंटरटेनमेंट की रात’ में भी नजर आ चुकी हैं.

हालांकि, ये पहली बार नहीं है जब अध्यात्म की राह पर चलने के लिए किसी अभिनेत्री ने ग्लैमर की दुनिया छोड़ दी हो. बॉलीवुड में कई ऐसे सितारे हैं, जिन्होंने अध्यात्म और धार्मिक प्रचार-प्रसार के लिए अभिनय की दुनिया को अलविदा कह दिया. आज की इस स्टोरी में हम आपकी मुलाकात ऐसे ही कुछ सितारों से करवाने जा रहे हैं.

ममता कुलकर्णी

फिल्म ‘करण-अर्जुन’ में अपनी खूबसूरती से लोगों का मन मोह लेने वालीं ममता कुलकर्णी का फिल्मी सफर काफी छोटा रहा. इस फिल्म में उन्होंने दोनों खान के साथ स्क्रीन शेयर किया था और उनका काफी नाम भी हुआ था, लेकिन ममता का ये सफर ज्यादा दिनों तक नहीं रहा. उनकी पहली फिल्म 1993 में आई ‘अशांत’ थी. इसके बाद 10 साल से कम के समय तक ही उन्होंने कुछ फिल्में की जिनमें कुछ फिल्में काफी हिट भी रहीं.

हालांकि. ममता कुलकर्णी ज्यादा दिनों तक इंडस्ट्री में टिक नहीं पाईं. ममता कुलकर्णी का नाम अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन से भी जुड़ा था. अंत में ममता ने ड्रग्स की तस्करी करने वाले विजय गोस्वामी से शादी की थी. कुछ समय बाद ममता अध्यात्म की राह को चुनते हुए लाइमलाइट से दूर हो गईं और ‘ऑटोबायोग्राफी ऑफ एन योगिन’ नामक एक किताब भी लिखी.

जायरा वसीम

जायरा वसीम आमिर के साथ फिल्म ‘दंगल’ में उनकी बेटी के रोल में नजर आई थीं. जायरा वसीम ने हाल ही में फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने की बात कहकर हंगामा मचा दिया था. जायरा ने कहा था कि फिल्मों में काम करने से वह अपने धर्म और ईमान से काफी दूर हो रही थीं और इसी वजह से उन्होंने इंडस्ट्री छोड़ने का निर्णय लिया था.

जायरा वसीम फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ फिल्म में भी नजर आई थीं, जो कि बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी. इसके बाद उन्हें प्रियंका चोपड़ा के साथ फिल्म ‘स्काई इज पिंक’ में देखा गया था. ये उनकी आखिरी फिल्म थी.

सोफिया हयात

सोफिया हयात ‘बिग बॉस’ के बाद चर्चा में आई थीं. सोफिया अपने ऊलजुलूल बयानों के लिए जानी जाती हैं. पहले यह नन बनीं और शारीरिक संबंधों पर ज्ञान दिया फिर बाद में नन का चोला उतारकर शादी कर ली. सोशल मीडिया पर नन के रूप में सोफिया ने अपनी कई तस्वीरें भी साझा की थीं. शादी के बाद इन्होंने अपने पति पर घरेलू हिंसा का आरोप लगाया था और शादी के कुछ समय बाद ही पति से अलग हो गई थीं. सोफिया बॉलीवुड की कुछ फिल्मों में भी नजर आ चुकी हैं.

अनु अग्रवाल

90 के दशक में एक बड़ी सुपरहिट फिल्म आई ‘आशिकी’, जिससे कि एक्ट्रेस अनु अग्रवाल को बहुत शौहरत मिली. अनु रातों-रात लोगों की नज़रों में आ गईं, लेकिन नियति ने उनकी ये सफलता ज्यादा दिनों तक नहीं चलने दी. एक भयंकर एक्सीडेंट में अनु अग्रवाल ज़बरदस्त तरीके से घायल हो गईं और करीब 29 दिनों तक कोमा में रहीं. हादसे से उबरने के बाद अनु की रूचि अध्यात्म में बढ़ी और अब वे योग करती हैं और अध्यात्मिक जिंदगी जीती हैं.

बरखा मदान

बरख मदान साल 1994 में मिस इंडिया फाइनलिस्ट थीं. साल 2012 में उन्होंने फैसला लिया था कि वे ग्लैमर इंडस्ट्री को अलविदा कह देंगी और बौद्ध धर्म अपनाएंगी. बरखा मदान ने ठीक ऐसा ही किया. वे बौद्ध धर्म अपनाकर नन बन गईं. बरखा बौद्ध धर्म से काफी प्रभावित थीं. तब से लेकर आज तक बरखा नन के तौर पर अपना जीवन व्यतीत कर रही हैं.

पढ़ें  सिर्फ एक फिल्म करने के बाद आमिर और सलमान नहीं आए फिर साथ नजर, जानिये क्या थी वजह

Related Articles

Back to top button