विशेष

पति अपनी पत्नी को उस गोरिल्ला से मिलवाना चाहता था जिसे उसने बचाया था, लेकिन अंजान औरत सामने देख कर कुछ और ही हो गया…

दुनिया में तरह तरह के जीव पाए जाते हैं. इनमे से कुछ जीव ऐसे भी होते हैं जोकि बेहद खतरनाक होते हैं और इंसान को कच्चा खाने की ताकत भी रखते हैं. वहीँ आज हम आपको एक ऐसे कपल की सच्ची कहानी बता रहे हैं, जिन्होंने एक गोरिल्ला को बचाया था. लेकिन सालों बाद वह जब गोरिल्ला से मिलने पहुंचे तो उनके साथ कुछ ऐसा हुआ जिसकी कल्पना उन्होंने सपने में भी नहीं की थी.

डेमियन एस्पिनॉल फाउंडेशन का चेयरमैन था. साल 2003 में वह एक ऐसी टीम का हिस्सा बना था जोकि ‘हाऊलेट्स एनिमल पार्क केंट’ से बटेके नेशनल पार्क में दो नर गोरिल्ला को लाई थी. इनमे से एक गोरिल्ला का नाम जाल्टा था जबकि दुसरे का नाम ईमा था. दोनों गोरिल्ला को डेमियन की फाउंडेशन द्वारा स्पॉन्सर किया गया था. उनके साथ रहते रहते तब डेमियन को उनसे काफी लगाव हो गया था. ख़ास तौर पर जाल्टा से डेमियन का अजीब रिश्ता बन गया था. वह उसको अपने बच्चे की तरह समझता था.

साल 2017 में डेमियन ने दोबारा जाल्टा से मिलने की सोची. वह चाहता था कि उसकी पत्नी उस गोरिल्ला से मिले, जिसे आज तक उसने पाला था. लेकिन इतने सालों के बाद आखिर वह गोरिल्ला डेमियन को पहचान भी पाएंगे या नहीं, यह ख्याल उसको मन ही मन काफी चिंतित कर रहे थे. साथ ही वह यह सोच कर भी डरा हुआ था कि पत्नी विक्टोरिया को देख कर जाल्टा उनके साथ कैसा रियेक्ट करेगा.

मन में हजारों सवाल लिए आखिरकार दोनों 2017 में जंगल की ट्रिप पर निकल पड़े. बता दें कि डेमियन की फाउंडेशन ने दुनिया में कईं गोरिल्ला को बचा कर उन्हें शेल्टर प्रदान करवाया है. अफ्रीका में पहुंचाए गये जाल्टा से डेमियन अपनी पत्नी को मिलवाने के लिए बेहद उत्सुक था. लेकिन उसको इस बात का बिलकुल भी अंदाजा नहीं था कि जब वह और उसकी पत्नी उन गोरिल्ला से मिलेंगे तो आखिर क्या होगा.

डेमियन का जाल्टा से दिल का रिश्ता था लेकिन उसकी पत्नी का उस गोरिल्ला से वह रिश्ता बन पाएगा या नहीं, य देखना अभी बाकी था. डेमियन का अपनी पत्नी के लिए असीम प्यार था. वह दस साल बाद पहली बार जाल्टा से मिलने जा रहा था लेकिन कहीं न कहीं उसको यह डर भी था कि विक्टोरिया के साथ उनकी मुलकात कैसी होगी.

एस्पिनॉल परिवार को गोरिल्ला तक पहुँचने के लिए कांगो की नियारी नदी में नाव से कई घंटों तक चलना पड़ा. गहरे जंगलों में गोरिल्ला का ढूँढना काफी मुश्किल काम था लेकिन तभी डेमियन ने एक जानी-पहचानी आवाज़ सुनी.

ट्रैकर्स की मदद से दोनों पति पत्नी उस स्थान पर पहुँच गए, जहाँ डेमियन ने 10 साल पहले उन गोरिल्लाओं को छोड़ा था. डेमियन को पूरा विश्वास था कि आज भी वह गोरिल्ला उसे वहीँ मिलेंगे. इसके लिए डेमियन ने ड्रोन का सहारा लिया.

एक ड्रोन को फोन के साथ कनेक्ट करके डेमियन ने उसे उड़ा दिया ताकि उसमे लगे कैमरा की मदद से वह गोरिल्ला की लोकेशन का पता लगा सके. थोड़ी ही देर में वह गोरिल्ला उसे दिखाई दे गए.

जाल्टा और ईमा ने ड्रोन को जब अपने ऊपर उड़ते देखा तो वह काफी जिज्ञासु प्रतीत हुए. डेमियन और पत्नी यह सोच रहे थे कि ड्रोन की आवाज़ से गोरिल्ला गुस्से में ना आ जाए. लेकिन गोरिल्ला उस ड्रोन को देख कर झाड़ियों में से बाहर निकल आए.

गोरिल्ला बेहद शक्तिशाली होते हैं इसलिए डेमियन की टीम काफी डर रही थी और उन्होंने ड्रोन को वापिस मंगवा लिया. तभी डेमियन धीरे धीरे गोरिल्ला की तरफ बढने लगा और विक्टोरिया को भी ठीक ऐसे ही करने को कहा. डेमियन को लगा कि वह गोरिल्ला उसे पहचान गया है. जबकि विक्टोरिया को दोनों गोरिल्ला शक भरी नज़रों से देख रहे थे. यह दृश्य काफी रोमांचक था.

गोरिल्ला अपने पुराने दोस्त डेमियन को पहचान चुके थे लेकिन विक्टोरिया को वह दोनों घूर कर देख रहे थे. वह धीरे धीरे आगे बढती आ रही थी. तभी अचानक ऐसा हुआ जिसकी कल्पना डेमियन ने कभी नहीं की थी.

धीरे धीरे आगे आ कर विक्टोरिया डेमियन के बगल में आ कर बैठ गई. दोनों गोरिल्ला अपनी भावनाएं नही छिपा पाए और डेमियन की तरफ भाग कर आ गए. दोनों ने डेमियन के सिर पर हाथ फेराया और उसके बाल बिगाड़ दिए. जब डेमियन ने मुद कर विक्टोरिया की तरफ देखा तो वह आश्चर्यचकित रह गया.

गोरिल्ला समझ चुके थे विक्टोरिया डेमियन की ही दोस्त है इसलिए उन्होंने उसे अपने करीब आने दिया और गोरिल्ला ने विक्टोरिया को गले से लगा लिया. आखिरकार डेमियन जो चाहता था वही हो रहा था. एक जंगली जीव मनुष्य के लिए इतना सरल हो सकता है, यह दोनों पति-पत्नी ने नहीं सोचा था. बहरहाल उसका गोरिल्ला से पत्नी की मुलाकात करवाने वाला सपना सच हो चुका था.

Related Articles

Back to top button