विशेष

पिछले 2 सालों से लापता था 10 वर्षीय बेटा, कमरे की सफाई करते पिता की नजर अलमारी के पीछे पड़ी तो…

एक माँ-बाप के लिए उनके बच्चे ही उनका सब कुछ होते हैं. ऐसे में जब किसी से उनका बच्चा छिन जाए तो उन पर क्या बीतती है, यह केवल वहीँ बता सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही सच्ची घटना के बारे में बता रहे हैं. जहाँ एक परिवार का 10 वर्षीय बेटा पिछले दो सालों से लापता था. पुलिस ने छानबीन करने में कोई कसार नहीं छोड़ी लेकिन किसी को उस बेटे की कोई खबर या सुराग नहीं मिला था. आखिरकार जब परिवार ने हार मान कर उसके बीना जीने की शुरुआत करनी चाही तो कुछ ऐसा हुआ जिसकी उन्होंने कल्पना भी नहीं की थी.

बेटा मिलने की खो चुके थे उम्मीद 

डेनियल मिलर का बेटा जैकब दो सालों से घर से गायब था. जब डेनियल को लगा कि अब उसका बच्चा कभी वापिस नहीं आएगा तो उसने उसका कमरा साफ़ करने की ठानी. इस दौरान जब वह जैकब का रूम साफ़ कर रहा था तो उसको नजर अलमारी के पीछे पड़ी. अलमारी को दीवार से थोडा खिसका कर जब देखा गया तो वहां दीवार में उन्हें कुछ अजीब प्रतीत हुआ. दरअसल दीवार फांद कर उस पर चिपबोर्ड लगाया गया था. तभी डेनियल ने बिना समय गंवाएं उस चिपबोर्ड को हटाने के लिए उसमे एक बड़ा छेड़ किया. छेड़ में जब डेनियल ने अपना सिर घुसा कर देखा तो मामला कुछ अलग ही निकला.

नए घर में हुए थे शिफ्ट

बता दें कि मिलर परिवार के पिता डेनियल(36), माँ सारा(34), बड़ा बेटा टॉम(11) और छोटा बेटा जैकब(8) हाल ही में एक शांत स्थान पर खरीदे नए घर में रहने आए थे. घर में आते ही सब खुश थे कि सब अच्छा होने वाला है. लेकिन तभी अचानक से उनके नए पड़ोसी उनसे मिलने आए और अपना परिचय देकर उन्हें मदद के लिए पुछा. अपने पड़ोसियों के मिलनसार स्वभाव से मिलर परिवार काफी खुश था और उनकी मदद स्वीकार ली. घर का दरवाज़ा खोलते ही उन्हें एक अजीब आवाज़ सुनाई दी जिसके बाद पिता डेनियल ने बच्चों को पीछे हटने के लिए बोला. लेकिन दरवाज़े के पीछे कोई और नहीं बल्कि एक बिल्ली थी जिसने हाल ही में बच्चे दिए थे. परिवार वालों ने उन बच्चों को साथ रखने का फैसला. किया. शुरुआत में सब ठीक चलता गया लेकिन धीरे धीरे वो हुआ जिसकी कल्पना किसी ने नहीं की थी.

कमरे से गायब था जैकब

मिलर परिवार अक्सर एकसाथ नाश्ता करता था. एक दिन जब वह नाश्ते के टेबल पर बैठे थे तो जैकब अपने कमरे से नहीं निकला. जब कमरे में जैकब को बुलाने के लिए डेनियल ने दरवाजा खोला तो जैकब कहीं नहीं था. डेनियल ने पूरे घर की तलाशी ली लेकिन कहीं भी उनका बेटा उन्हें नहीं दिखाई दिया. जिसके बाद डरे और सहमे पिता ने अपने बच्चे के लापता होने की ख़बर पुलिस को दी. पुलिस ने मौके पर पहुँच कर जांच पड़ताल शुरू कर दी. लेकिन उनका बेटा उन्हें कहीं नहीं मिल पाया.

माँ हुई डिप्रेशन का शिकार

दो साल तक जैकब के ना मिलने पर दोनों माँ-बाप बुरी तरह से टूट गए. जहाँ एक तरफ माँ सारा डिप्रेशन में चली गई वहीँ पिता डेनियल ने शराब पी कर दिन गुजारना शुरू कर दिया ताकि उन्हें अपने बेटे की याद ना आए. आखिरकार एक दिन दोनों ने दिल पर पत्थर रख कर मान लिया कि अब उनका बेटा जा चुका है और उन्हें उसके कमरे की सफाई कर लेनी चाहिए. लेकिन जब सफाई के दौरान अलमारी को पीछे खिसकाया था चिपबोर्ड की दीवार ने सबको हैरत में डाल दिया. डेनियल ने जैसे तैसे थोपड़ी दीवार फंड कर मुंह डाल कर झाँकने का रास्ता बनाया.

दीवार में मिले कई सबूत

जब दीवार के अंदर झाँक कर डेनियल देखा तो वहां एक बैग पीडीए था. इस बैग में डक्ट टेप, हथौड़ा, कील, आरी और एक टूटा चश्मा था. यह चश्मा किसी और का नहीं बल्कि डेनियल के पड़ोसी का ही था. वह तुरंत भाग के उन के घर पहुँच गया और पुलिस की धमकी से आखिरकार पड़ोसी ने सब सच सामने ला दिया. पड़ोसी ने बताया कि उसकी पत्नी कभी माँ नहीं बन सकती थी इसलिए उन्होंने जैकब को अपने घर के कमरे में रखा हुआ है. जब कमरे में डेनियल पहुंचा तो वहां जैकब हँसते हुए कॉमिक्स पढ़ रहा था उसके आस पास खिलौने ही खिलौने थे.

आखिरकार जीत गई माँ की ममता

जैकब को देख पिता डेनियल की ख़ुशी का कोई ठिकाना नही रहा. उसने तुरंत पुलिस को सूचित किया. पुलिस ने पड़ोसियों को गिरफ्तार कर लिया. हालाँकि बाद में डेनियल और उसकी पत्नी सारा ने कंप्लेंट वापिस ले ली. उनके दो साल का दर्द तो शायद कोई नहीं समझ पाएगा लेकिन जैकब को वापिस पाने की ख़ुशी के आगे उन्हें पड़ोसियों की गलती भी छोटी नजर आई.

 

Related Articles

Back to top button