बॉलीवुड

दिलचस्प है नीतीश भारद्वाज के ‘श्रीकृष्ण’ बनने की कहानी, निभाना चाहते थे अभिमन्यु का किरदार

साल 1987 में बीआर चोपड़ा के सीरियल ‘महाभारत’ में नीतिश भारद्वाज ने श्रीकृष्ण के किरदार से घर-घर में अपनी एक खास पहचान बनाई है। भगवान कृष्ण के किरदार को जीवंत बनाने वाले नितीश भारद्वाज को लोगों का भी खूब प्यार मिला। इतना ही नहीं बल्कि असल जिंदगी में भी कई लोग नीतीश कुमार को श्रीकृष्ण मानने लगे थे और उनकी पूजा भी करने लगे थे। हालांकि, नितीश भारद्वाज ने शुरुआत में इस रोल को करने से इंकार कर दिया था।

कहा जाता है कि, नीतीश भारद्वाज श्रीकृष्ण का रोल नहीं करना चाहते थे। इसके बाद उन्हें महाभारत के कई रोल्स ऑफर किए गए। लेकिन नितीश भारद्वाज किसी भी किरदार के लिए तैयार नहीं हुए।

nitish bharadwaj

एक इंटरव्यू के दौरान नितीश भरद्वाज ने बताया कि “पहले मुझे विदुर का रोल मिला था। इसके लिए मुझे शूटिंग पर भी बुलाया गया। इस दौरान मैं मेकअप रूम में बैठा था, तभी विरेंद्र राजदान वहां आए और कहा कि वह विदुर का किरदार निभा रहे हैं। इसके बाद जब मैं डायरेक्टर रवि चोपड़ा से मिला तो उन्होंने कहा कि, “तुम अभी 23 से 24 साल के ही हो विदुर कुछ एपिसोड बाद बूढ़ा हो जाएगा, तो तुम इसमें ठीक नहीं लगोगे।”

nitish bharadwaj

इसके बाद नीतीश भारद्वाज को नकुल और सहदेव का रोल ऑफर किया गया लेकिन उन्होंने इन दोनों ही किरदार के लिए मना कर दिया। इसके बाद नीतीश ने अभिमन्यु के किरदार के लिए कहा तो मेकर्स ने इस दौरान उन्हें मना कर दिया और कहा कि समय आने पर वे उनके किरदार के बारे में बता देंगे।

nitish bharadwaj

एक इंटरव्यू के दौरान नीतीश भारद्वाज ने बताया था कि, “मैं कोल्हापुर में अपनी दूसरी मराठी फीचर फिल्म की शूटिंग कर रहा था। उस समय हम आउटडोर शूट के लिए जाते थे और हमें लैंडलाइन के जरिए संदेश भेजे जाते थे और होटल में आने के बाद हमें मेसेज मिला करता था। मुझे अपनी मां को कॉल करने के लिए कहा गया मां ने बताया कि गूफी पेंटल ने फोन करके श्री कृष्ण का स्क्रीन टेस्ट देने के लिए बुलाया है।

तू मैंने मां से मना करने को कहा क्योंकि मुझे लगता था कि मैं यह रोल नहीं कर पाऊंगा, लेकिन मेरी माँ ने ऐसा नहीं किया। कहा जाता है कि, जब नितीश को कृष्ण का किरदार ऑफर हुआ तो वह कई दिनों तक स्क्रीन टेस्ट से भागते रहे।

nitish bharadwaj

नितीश भारद्वाज के मुताबिक, इसी बीच उनकी मुलाकात बीआर चोपड़ा से हो गई और बीआर चोपड़ा ने जब उनसे स्क्रीन टेस्ट से भागने का कारण पूछा तो नितीश भारद्वाज ने कहा कि, “महाभारत में श्रीकृष्ण की भूमिका निभाने के लिए एक अनुभवी कलाकार होना चाहिए। इतना महान किरदार उनके जैसे नए लड़के को कैसे दिया जा सकता है?

तब डायरेक्टर ने कहा था कि, तुम अच्छा रोल करना चाहते थे इसलिए आओ और इसका स्क्रीन टेस्ट दो। इसके बाद बातों ही बातों में बीआर चोपड़ा ने मुझे स्क्रीन टेस्ट के लिए राजी कर लिया और फिर मैंने श्री कृष्ण की भूमिका निभाई।

nitish bharadwaj

nitish bharadwaj

कहा जाता है कि, श्री कृष्ण के किरदार के लिए बीआर चोपड़ा ने करीब 55 कलाकारों का टेस्ट लिया था लेकिन उन्हें कोई भी पसंद नहीं आया। फिर आखिर में नितीश भारद्वाज को बुलाया गया, इसके बाद उनका स्क्रीन टेस्ट लिया गया और श्री कृष्ण के किरदार में नितीश भारद्वाज को खूब पसंद किया गया। वहीं उनकी मनमोहक मुस्कुराहट ने दर्शकों का दिल जीत लिया।

nitish bharadwaj

बता दें, इससे पहले नितीश भारद्वाज मराठी फिल्मों में काम कर चुके थे। इसके बाद उन्होंने हिंदी फिल्म ‘त्रिशंगिनी’ में काम किया था, हालांकि उनकी यह पिक्चर बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही लेकिन नीतीश भारद्वाज इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहे। इसके अलावा भी नितीश भारद्वाज ने कई फिल्मों में काम किया है, लेकिन महाभारत सीरियल में श्री कृष्ण के किरदार से नितीश भारद्वाज ने एक अमिट छाप छोड़ी है।

nitish bharadwaj

Related Articles

Back to top button