मनोरंजन

दिलीप कुमार से अलग होने के बाद गुस्से में मधुबाला ने किशोर कुमार से कर ली थी शादी, जानिये वजह

जब दिलीप कुमार ने मधुबाला से कहा था 'काज़ी इंतजार कर रहे हैं चलो मेरे घर आज शादी कर लेते हैं।'

हिंदी सिनेमा की बेहद खूबसूरत अदाकारा मधुबाला भले ही आज हमारे बीच ना हो लेकिन वह अपने शानदार अभिनय के जरिए सभी के दिलों में बसी रहेंगी। मधुबाला अपने जमाने पर बड़े पर्दे पर खूबसूरती की मूरत से कम नहीं थीं। उनकी खूबसूरती के कई बड़े अभिनेता दीवाने थे।

आज हम जिस अभिनेत्री के बारे में बात करने जा रहे हैं उनके आपने कई किस्से सुने होंगे, लेकिन उनकी अधूरी प्रेम कहानी और गुस्से में की गई शादी के बारे में शायद ही सुना हो।

नौ साल तक चला दोनों का रिलेशन

कहा जाता है मधुबाला कई रिलेशनशिप में रहीं लेकिन फिर उनकी जिंदगी में सुपरस्टार अभिनेता दिलीप कुमार की एंट्री हुई। दिलीप कुमार से मधुबाला बेइंतहा मोहब्बत करने लगीं और उनके सिवा उनकी जिंदगी में किसी और के लिए जगह ही नहीं थी।

इनकी जोड़ी को उस समय की सबसे रोमांटिक और हिट जोड़ी कहा जाता था। दोनों एक-दूसरे से बेशुमार प्यार करते थे। मधुबाला और दिलीप कुमार फिल्म ‘तराना’ के सेट पर पहली बार मिले थे, दोनों करीब नौ साल तक रिलेशनशिप में थे।

ये है दोनों के अलग होने की असल वजह

कहा तो ये जाता है कि, मधुबाला के पिता नहीं चाहते थे कि वे दोनों शादी करें। लेकिन दिलीप कुमार की आत्मकथा ‘दिलीप कुमार- द सब्सटेंस एंड द शैडो’ में कुछ और ही कारण बताया गया था। दिलीप कुमार ने लिखा था कि, ‘जैसा कि कहा जाता है, उसके उलट मधु और मेरी शादी के खिलाफ उनके पिता नहीं थे।

उनकी अपनी प्रोडक्शन कंपनी थी और वे इस बात से काफी खुश थे कि एक घर में दो बड़े स्टार मौजूद होंगे। वे तो चाहते थे कि दिलीप कुमार और मधुबाला एक-दूसरे की बाहों में बाहें डालकर अपने करियर के अंत तक उनकी फिल्मों में डूएट गाते नजर आएं।’

इस तरह हमेशा के लिए अलग हुए दिलीप-मधुबाला

अभिनेता ने आगे लिखा, ‘जब मुझे मधु से उनके पिता की योजनाओं के बारे में मालूम चला तो मेरी उनसे कई बार बातचीत हुई, जिसमें मैंने उन दोनों से कहा कि मेरे काम करने का अपना तरीका है, मैं अपने हिसाब से प्रोजेक्ट चुनता और करता हूं। उसमें मेरा अपना भी प्रोडक्शन हाउस हो तो भी ढिलाई नहीं कर सकता।’ दिलीप की यही बात मधु के पिता को बुरी लग गई थी।

मधुबाला के पिता की नाराजगी के बाद भी दिलीप अभिनेत्री संग शादी रचाना चाहते थे। साल 1956 में फिल्म ‘मलमल’ की शूटिंग के दौरान दिलीप कुमार मधुबाला से मिले और कहा, ‘काज़ी इंतजार कर रहे हैं चलो मेरे घर आज शादी कर लेते हैं।’

ये सुनकर मधुबाला रोने लगी थीं। दिलीप कुमार ने कहा था, ‘अगर तुम आज नहीं चली तो मैं तुम्हारे पास लौटकर नहीं आऊंगा, कभी नहीं आऊंगा।’ ठीक वैसा ही हुआ, दिलीप मधुबाला के पास फिर कभी नहीं लौटे।

दिलीप कुमार को कोर्ट तक घसीटा

रिपोर्ट्स की मानें तो इसके बाद से ही मधुबाला के पिता को दिलीप कुमार संग उनकी बेटी का काम करना तक पसंद नहीं था। जब बीआर चोपड़ा ने फिल्म ‘नया दौर’ के लिए मधुबाला और दिलीप कुमार को कास्ट किया था, तब एक्ट्रेस के पिता ने उन्हें दूसरे शहर शूटिंग के लिए जाने की इजाजत नहीं दी।

फिर मज़बूरी में बीआर चोपड़ा को मधुबाला को हटाकर इस फिल्म में वैजयंतीमाला को लेना पड़ा। अखबारों में फिल्म के प्रमोशन के लिए जब दिलीप कुमार और वैजयंती की तस्वीरें छपीं तो यह देख मधुबाला आग बबूला हो गईं और उन्होंने इस मुद्दे को कोर्ट तक घसीट दिया। दिलीप कुमार को भी कोर्ट में गवाही देने जाना पड़ा, इसके बाद मधुबाला औऱ दिलीप के रास्ते हमेशा-हमेशा के लिए अलग हो गए।

शादी के लिए किशोर कुमार ने बदला धर्म

दिलीप कुमार से रिश्ता टूटने के बाद मधुबाला एकदम अकेले हो गईं और उन्होंने अचानक लेजेंडरी सिंगर किशोर कुमार से शादी कर ली। किशोर कुमार मधुबाला से पहले से ही मोहब्बत करते थे। वो मधुबाला की खूबसूरती के इस कदर दीवाने थे कि, उन्होंने मधुबाला संग शादी करने के लिए अपना धर्म तक बदल लिया था।

madhubala

दिल की बीमारी ने छीन ली जिंदगी

साल 1957 में मधुबाला की तबियत बिगड़ गई। उनके दिल में छेद था और उन्हें आराम की सख्त जरूरत थी। वह इलाज के लिए लंदन भी गईं लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ा। ऐसे में दिल की बीमारी बढ़ती गई और मधुबाला महज 36 साल की उम्र 23 फरवरी 1969 को दुनिया छोड़कर चली गईं।

Related Articles

Back to top button