बॉलीवुड

कास्टिंग काउच का शिकार हो चुकी है टीवी की ये हसीनाएं, बयां किया पर्दे के पीछे का काला सच

कभी शारारिक संबंध की मांग तो कभी छूने की कोशिश, इन 5 अभिनेत्री ने बयां किया कास्टिंग काऊच का दर्द

एक्टिंग की दुनिया से जुड़ी कई हसीनाएं है जो कास्टिंग काउच का शिकार हो चुकी है। कई अभिनेत्रियां डर के मारे सच्चाई बयां नहीं करती है और कई बेझिझक कास्टिंग काउच पर बात करना पसंद करती है और लोगों के सामने सच्चाई लेकर आती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं टीवी दुनिया से जुड़ी ऐसी अभिनेत्रियों के बारे में जो कास्टिंग काउच का शिकार हो चुकी है और उन्होंने इस पर बोलना भी ठीक समझा। उन्होंने बिना डर के बताया पर्दे के पीछे का सच और अपने साथ हुए रवैये के बारे में लोगों से साझा किया। तो आइए जानते हैं कौन सी है वो अभिनेत्रियां जो कास्टिंग काउच का शिकार हो चुकी है?

दिव्यांका त्रिपाठी

टीवी दुनिया की सबसे पॉपुलर अभिनेत्री दिव्यांका त्रिपाठी आज घर-घर में अपनी खास पहचान बना चुकी है। उन्होंने ‘ये है मोहब्बतें’ से लेकर ‘बनू मैं तेरी दुल्हन’ जैसे कई सीरियल्स में काम किया है और दर्शकों के बीच अपनी जगह बनाई। बता दें, करियर की शुरुआत में दिव्यांकात्रिपाठी भी कास्टिंग काउ च का शिकार हो चुकी है।

divyanka tripathi

इंटरव्यू के दौरान दिव्यंका त्रिपाठी ने खुलासा करते हुए कहा था कि, “आप एक शो खत्म करते हैं और फिर आपकी स्ट्रगल फिर से शुरू हो जाती है। एक समय था जब पैसे नहीं थे। मुझे अपने बिल, ईएमआई सहित कई चीजों को मैनेज करना था। बहुत दबाव था। फिर एक ऑफर आता है। आपको इस निर्देशक के साथ रहना होगा और आपको एक बड़ा ब्रेक मिलेगा। लेकिन मुझे क्यों? मुझसे कहा गया था कि तुम सच में बुद्धिजीवी हो। मुझे ऐसा लग रहा था जैसे जिंदगी बनाने के लिए उसे बेचना पड़ रहा है और हर कोई कर रहा है।”

स्नेहा जैन

sneha jain
टीवी के मशहूर सीरियल साथ निभाना साथिया दो के जरिए पहचान बनाने वाली अभिनेत्री स्नेहा जैन भी कास्टिंग काउच का शिकार हो चुकी है। स्नेहा जैन कास्टिंग काउच के बारे में खुलासा करते हुए कहा था कि, “एक बार मुझे साउथ के एक कास्टिंग डायरेक्टर का फोन आया। उन्होंने मुझे एक फिल्म की पेशकश की जो कॉलेज जाने वाले छात्रों के बारे में थी। मैंने उन्हें अपनी प्रोफाइल और तस्वीरें भेजीं और अगले दिन मुझे उनका फोन आया कि मुझे निर्देशक और निर्माता से मिलने के लिए हैदराबाद जाना होगा।

आगे स्नेहा जैन ने बताया कि, इसके बाद मैं फिल्म करने के लिए तैयार हो गई लेकिन मैंने कहा कि मैं अपनी मां के साथ आउंगी। फिर उसने मुझसे कहा कि एक शर्त है कि मुझे उससे समझौता करना होगा। मैं चौंक गई। उसने मुझसे कहा कि जिस दिन मैं हैदराबाद पहुंचूंगी तो मुझे होटल की डिटेल्स दी जाएंगी जहां मैं निदेशक से मिलूंगी और कॉन्ट्रैक्ट के कागजात पर हस्ताक्षर करने के बाद वह मुझे आधी अमाउंट देंगे। उन्होंने आगे मुझसे कहा कि मुझे पूरा दिन डायरेक्टर के साथ बिताना होगा और वह जो कहेंगे वही करना होगा।”

आराधना शर्मा

aradhana sharma
आराधना शर्मा टीवी के पॉपुलर अभिनेत्री है उन्होंने मशहूर सीरियल तारक मेहता का उल्टा चश्मा में भी काम किया है। इसके अलावा आराधना शर्मा टीवी के कई पॉपुलर सीरियल्स में नजर आ चुकी है। आराध्या शर्मा भी कास्टिंग काउच का दर्द झेल चुकी है उन्होंने इस इस दर्द को बयां करते हुए कहा कि, “यह 4-5 साल पहले हुआ था। मैं तब पुणे में पढ़ रही थी। यह मेरे होमटाउन रांची में हुआ था।

एक शख्स था, जो मुंबई में कास्टिंग कर रहा था। मैं पुणे में मॉडलिंग असाइनमेंट कर रही थी। मैं रांची गई क्योंकि उन्होंने कहा कि वह किसी भूमिका के लिए कास्टिंग कर रहे हैं। हम एक कमरे में स्क्रिप्ट रीडिंग कर रहे थे और वह मुझे छूने की कोशिश कर रहे थे। मैं समझ नहीं पा रही थी कि क्या हो रहा है? मुझे बस उसे धक्का देना, दरवाजा खोलना और भागना याद है। मैं कई दिनों तक इस बात को बता नहीं पाई थी।”

किश्वर मर्चेंट

kishwar merchant
टीवी दुनिया के कई पॉपुलर सीरियल्स में अपनी एक्टिंग का होना दिखा चुकी अभिनेत्री केश्वर मर्चेंट आज कैसे पहचान के मोहताज नहीं है। लेकिन एक समय ऐसा भी आया जब वह कास्टिंग काउच का शिकार हुई और उन्हें इस दर्द को झेलना पड़ा। इंटरव्यू के दौरान खुद किशोर मर्चेंट ने अपने बयान में कहा कि, “मेरे साथ ऐसा तब हुआ जब मैं मीटिंग के लिए गई थी लेकिन सिर्फ एक बार। मेरी मां मेरे साथ थी। मुझसे कहा गया था कि मुझे हीरो के साथ सोना होगा। मैंने ऑफर ठुकरा दिया और हम चले गए। मैं यह नहीं कहूंगा कि ये बहुत होता है या यह एक सामान्य बात है। इंडस्ट्री बदनाम है लेकिन हर इंडस्ट्री में ये चीज होती है।”

मदालसा शर्मा

madlasa sharma
टीवी के पॉपुलर सीरियल अनुपमा के जरिए घर-घर में अपनी पहचान बनाने वाली मदालसा शर्मा भी कास्टिंग काउच के बारे में बात कर चुकी। गौरतलब है कि मदालसा शर्मा मशहूर अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती की बहू है लेकिन वहां भी इस हादसे का शिकार हो गई है। मदालसा ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि, “लड़की होना या आज के समय में लड़का होना दोनों ही समान रूप से डरावना है। किसी भी पेशे में चाहे वह एक एक्ट्रेस हो या एक कॉर्पोरेट फर्म, आप जहां भी जाते हैं। एक महिला के लिए आपके आसपास पुरुष होने वाले हैं। कभी-कभी आप ऐसे लोगों से मिलते हैं, जो शायद उन चीजों में थोड़ी अधिक रुचि रखते हैं, जिन्हें आप एक व्यक्ति के रूप में, एक अभिनेता के रूप में, एक कर्मचारी के रूप में पेश करने के लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं हैं।

Madalsa Sharma

आगे एक्ट्रेस ने बताया कि, हालांकि यह आपकी पसंद है। अच्छी और बुरी चीजें साथ-साथ चलती हैं लेकिन दिन के अंत में कोई भी आपकी पसंद को आपसे नहीं छीन सकता है। लोग आपको प्रभावित करने की कोशिश कर सकते हैं लेकिन प्रभावित होना या न होना दो अलग-अलग चीजें हैं। निजी तौर पर जब भी किसी की मौजूदगी में या किसी मीटिंग के दौरान मुझे असहजता महसूस हो, तो मैं क्या करूं? बस उठो और उस दरवाजे से निकल जाओ। कोई मुझे वहां से जाने से नहीं रोक सकता है। इसलिए यह हमेशा मेरी निजी पसंद रही है।”

Related Articles

Back to top button