बॉलीवुड

सूर्यवंशम की एक्ट्रेस की पहले से हो गई थी मृत्यु की भविष्यवाणी, विमान हादसे में गंवाई थी जान

फिल्म ‘सूर्यवंशम’ को आज बच्चा-बच्चा जानता है। भले ही ‘सूर्यवंशम’ फ्लॉप हुई थी, लेकिन आज सबसे चर्चित फिल्मों में से एक है। सेट मैक्स पर यह फिल्म हर दो-तीन दिन में यह टेलीकास्ट हो ही जाती है। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के साथ एक्ट्रेस सौंदर्या रघु नजर आई थीं। शायद ही आप यह बात जानते होंगे कि ‘सूर्यवंशम’ की एक्ट्रेस की इस फिल्म के रिलीज के 5 साल बाद सौंदर्या की मौत हो गई।

5 भाषाओं में काम करने वाली अकेली अभिनेत्री

सौंदर्या का असली नाम सौम्या सत्यनारायण था। उन्होंने अपनी MBBS की पढ़ाई छोड़ फिल्मों में जाने का फैसला किया। 1992 में सौंदर्या ने कन्नड़ फिल्म गंधर्व से बड़े पर्दे पर डेब्यू किया। सौंदर्या ने बॉलीवुड में साल 1999 में अमिताभ बच्चन के अपोजिट डेब्यू किया। सौंदर्या ने दोबारा कभी बॉलीवुड का रुख नहीं किया। अपने 12 साल के करियर में उन्होंने 100 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया।

सौंदर्या भारतीय इंडस्ट्री इकलौती ऐसी हीरोइन होंगी, जिसने अपने छोटे से करियर में सौंदर्या ने तमिल, मलयालम, तेलुगू, कन्नड़ और हिंदी पांच भाषाओं और इंडस्ट्रियों के सबसे बड़े सुपरस्टार के साथ काम किया। अभिनेत्री होने के साथ-साथ सौंदर्या फिल्म निर्माता भी थीं। उन्हें बेस्ट फीचर फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड भी मिला था। सौंदर्या साल 2003 में एक्टिंग की ऊंचाईयों पर रहते हुए सौंदर्या ने अपने बचपन के दोस्त और सॉफ्टवेयर इंजीनियर जीएस रघु से शादी कर ली थी।

31 साल की उम्र में हुई मौत

फिल्मों की मदद से दर्शकों का दिल जीतने के बाद साल 2004 में सौंदर्या ने भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन कर ली थी। 17 अप्रैल 2004 में सौंदर्या भाजपा के उम्मीदवार के लिए चुनाव प्रचार करने करीमनगर जा रही थीं। बेंगलुरू के जक्कुर एयरफील्ड से उड़ान भरकर जब हेलीकॉप्टर 100 फीट तक पहुंचा तभी क्रैश हो गया। हादसे में सौंदर्या, उनके भाई और दो अन्य की मौत हो गई थी। जिस वक्त सौंदर्या की मौत हुई, तब वे महज 31 साल की थीं। मौत के वक्त वह प्रेग्नेंट थीं।

दरअसल, जिस एयरक्राफ्ट में सौंदर्य थीं उसने टेक ऑफ किया। 100 फीट ऊपर पहुंचकर क्लियरेंस लिया और फिर अगले ही सेकंड ये बुरी तरह हिलने लगा। फिर कुछ ही सेकंड के अंदर नेशनल हाईवे 7 से महज 50 मीटर यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चरल साइंसेस के गांधी कृषि विज्ञान केंद्र मैदान में दूर गिर गया। वहां कुछ मजदूर काम कर रहे थे। वे यात्रियों को बचाने के लिए एयरक्राफ्ट की तरफ लपके।

लेकिन मजदूरों के विमान के पास पहुंचते ही उसमें धमाका हो गया था। सब तरफ आग फैल गई थी और मजदूर बुरी तरह जल गए। साथ ही विमान के भीतर जो चार लोग थे, वे कोयले का खंड बन गए थे। लाशों की ऐसी हालत थी कि पहचानना भी मुश्किल हो गया था कि कौन-कौन था।

आपको यह जानकर काफी हैरानी होगी कि सौंदर्य के जन्म के समय ही एक ज्योतिष ने उनकी आकस्मिक मृत्यु की भविष्यवाणी कर दी थी। हालांकि सौंदर्या के माता-पिता ने उनकी मौत को टालने के लिए पूजा-पाठ और बहुत से हवन करवाए। लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था और करियर के शिकार पर पहुंचकर ही सौंदर्य ने दुनिया को अलविदा कह दिया।

Related Articles

Back to top button