बॉलीवुड

जब राज कपूर ने लता मंगेशकर को ‘बदसूरत’ बोलकर कर दिया था बाहर, स्वर कोकिला ने दिया था करारा जवाब

सुरों की देवी कही जाने वाली मशहूर गायिका लता मंगेशकर संगीत की दुनिया में अपनी एक खास पहचान रखती है। उन्होंने अपनी सुरीली आवाज से देश दुनिया में नाम कमाया है। लता मंगेशकर कई सालों से म्यूजिक इंडस्ट्री पर राज कर रही थी, लेकिन 6 फरवरी 2022 को वह दुनिया को अलविदा कह गई। ऐसे में बॉलीवुड दुनिया में शोक की लहर है। लता मंगेशकर के निधन से फैंस भी काफी दुखी है और हर कोई उन्हें श्रद्धांजलि दे रहा है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं लता मंगेशकर और मशहूर अभिनेता राज कपूर के जीवन से जुड़ा एक ऐसा किस्सा जब राज कपूर ने लता मंगेशकर को बदसूरत कहकर बाहर कर दिया था। आइए जानते हैं क्या था किस्सा?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि लता मंगेशकर बेहद ही सुरीली और कर्णप्रिय है जिन्हें सुनकर हर किसी का मन खुश हो जाता है। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि गायकी से पहले लता मंगेशकर एक्टिंग किया करती थी। जी हां.. लता मंगेशकर को एक समय पर साइड रोल मिला करते थे और वह कभी किसी की दोस्त तो कभी किसी की बहन के किरदार में नजर आती थी। लेकिन एक बार हिंदी सिनेमा के शोमैन राज कपूर ने उन्हें बदसूरत कह दिया था जिसके चलते लता मंगेशकर काफी नाराज हो गई थी।

lata mangeshkar

ये बात साल 1978 में आई फिल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ के दौरान की है। कहा जाता है कि इस फिल्म में राज कपूर लता मंगेशकर को बतौर अभिनेत्री के रूप में लेना चाहते थे, वहीं लता जी ने भी इस किरदार को करने के लिए हां भर दी थी। इस फिल्म की कहानी के मुताबिक राज कपूर को एक ऐसी लड़की की जरूरत थी जिसकी आवाज बहुत सुरीली हो और उसका चेहरा सामान्य हो। लेकिन लता मंगेशकर का चेहरा थोड़ा बड़ा सा और भारी सा था जिसके चलते राज कपूर ने उन्हें बदसूरत कह दिया था।

lata mangeshkar

एक इंटरव्यू के दौरान राज कपूर ने कहा था कि, “आप एक पत्थर ले लीजिए, वो पत्थर तब तक ही पत्थर रहता है जब तक उस पर कोई धार्मिक निशान न हो, नहीं तो वो भगवान बन जाता है। ऐसे ही आप एक आवाज सुनते हैं और उसके दीवाने हो जाते हैं, लेकिन बाद में पता चलता है कि वो एक बदसूरत लड़की की आवाज है।”

कहा जाता है कि इस किस्से के बाद लता मंगेशकर राज कपूर से बुरी तरह नाराज हो गई थी और उन्होंने अभिनेता से बात करना बंद कर दी थी। हालांकि राज कपूर ने लता मंगेशकर से माफी मांगी और उनसे फिल्म में गाना गाने के लिए भी रिक्वेस्ट की थी, लेकिन लता मंगेशकर ने उनके साथ काम करने से मना कर दिया था।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Lata Mangeshkar (@lata_mangeshkar)


इसके बाद राज कपूर ने लता मंगेशकर के सामने कई बार माफी मांगी और मिन्नते की, तब कहीं जाकर लता मंगेशकर ने इस फिल्म के टाइटल गाने ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ को गाया था। बता दें, फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम में अभिनेता शशि कपूर और अभिनेत्री जीनत अमान ने मुख्य किरदार निभाया था। फिल्म का गाना सत्यम शिवम सुंदरम खूब मशहूर हुआ था और आज भी यह लता मंगेशकर के सुपरहिट गानों में से एक माना जाता है।

Related Articles

Back to top button