बॉलीवुडमनोरंजन

रईसी के मामले में कई गुना आगे हैं लता मंगेशकर, बंगला, गाड़ियां और अरबों की संपत्ति की है मालकिन

भारत रत्न, स्वर सम्राज्ञी लता मंगेशकर का रविवार को निधन हो गया है। 92 साल की उम्र में लता मंगेशकर ने अंतिम सांस ली है। लता मंगेशकर लगभग एक महीने से बीमार चल रही थीं।

लता दीदी की उम्र को देखते हुए डॉक्टर्स ने उन्हें आईसीयू में एडमिट किया था। तब से वो लगातार संघर्ष ही कर रही थीं लेकिन आख़िरकार वह जिंदगी से जंग हार गईं। लता मंगेशकर के निधन की खबर से मनोरंजन जगत में सन्नाटा पसर गया है।

30 हजार से ज्यादा गाने गाये

स्वर कोकिला के निधन से भारतीय संगीत जगत में एक ऐसा खालीपन पैदा हो गया है, जिसे कभी नहीं भरा जा सकता है। लता जी अपने साधारण जीवन जीने के लिए जानी जाती थीं। संगीत के अलावा कारों और क्रिकेट की शौकीन मंगेशकर ने 36 भाषाओं में 30 हजार से ज्यादा गाने गाए थे।

lata mangeshkar

शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि वो अपने पीछे कितनी संपत्ति छोड़कर गईं हैं। आइए जानते हैं कि मंगेशकर की पहली कमाई कितनी थी और उनका कुल नेटवर्थ कितने करोड़ रुपये का था।

पहली कमाई थी 25 रुपये

लता मंगेशकर ने महज 13 साल की उम्र में डेब्यू किया था और इस समय इनकी पहली कमाई सिर्फ 25 रुपये की थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, लता मंगेशकर के पास करीब 370 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति की है। बता दें ये कमाई उन्होंने ज्यादातर गानों की रॉयल्टी से की है। इसके अलावा उन्होंने अच्छा-खासा इंवेस्टमेंट भी किया हुआ था।

बेहद आलिशान है बंगला

लता मंगेशकर के घर की बात की जाए तो इनके पास आलीशान बंगला है। इनका बंगला दक्षिण मुंबई के पेडर रोड पर स्थित है। इस बंगले का नाम प्रभु कुंज है। साउथ मुंबई के पॉश इलाके में इनका बंगला है। अब इस घर में लता जी नहीं, पर उनकी यादें जरूर जिंदा रहेंगी।

लग्जरी कारों का है शौक

उनके पास कई लग्जरी कारों का कलेक्शन भी है। दरअसल, लता जी को अपने गैराज में बेहतरीन और स्टाइलिश कार रखने का शौक था। उन्होंने काफी पहले एक इंटरव्यू में कहा था कि, वह कारों की बहुत अधिक शौकीन हैं। लता दीदी ने बताया था कि उन्होंने सबसे पहले एक Chevrolet खरीदी थी। उन्होंने यह कार इंदौर से खरीदी थी।

उन्होंने उस कार को अपनी मां के नाम से खरीदा था। इसके बाद उनके गैराज में Buick कार आई। उनके पास Chrysler कार भी थी। वहीं, फिल्म निर्माता यश चोपड़ा ने ‘वीर ज़ारा’ के गाने के रिलीज होने के बाद लता जी को एक मर्सिडीज कार भी गिफ्ट की थी।

8 भाषाओं में गा चुके हैं गाना

गौरतलब है कि लता मंगेशकर ने साल 1945 में फिल्म बड़ी मां से अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने जननी जन्मभूमि तुम मां हो बड़ी मां गाना गाया था। लता मंगेशकर ने लास्ट साल 2009 में आई फिल्म जेल के दाता सुन ले गाना गाया था। बता दें कि लता ने हिंदी के अलावा बंगाली, मलयालम, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, ओड़िया और गुजराती जैसी भाषा में भी गाने गाए हैं।

Related Articles

Back to top button