बॉलीवुडमनोरंजन

74 साल की उम्र में महाभारत के ‘भीम’ ने दुनिया को कहा अलविदा, आखिरी वक़्त में ऐसी हो गयी थी हालत

देश स्वर कोकिला लता मंगेशकर के निधन के दुख से बाहर भी नहीं आया था कि अब मनोरंजन जगत से एक और बुरी खबर सामने आई है। बीआर चोपड़ा के पौराणिक शो, ‘महाभारत’ में भीम का किरदार निभाने वाले अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती का निधन हो गया है। प्रवीण ने 74 वर्ष की आयु में आखिरी सांस ली है। वे लंबे समय से बीमारी और आर्थिक तंग से जूझ रहे थे। पंजाब से मुबंई आई प्रवीण कुमार ने छोटे पर्दे से लेकर बड़े पर्दे पर अपनी अदाकारी से सभी का दिल जीत लिया।

बीएसएफ में दे चुके हैं सेवा

प्रवीण कुमार पंजाब के रहने वाले थे। प्रवीण कुमार सोबती ने बीएसएफ में भी बतौर सैनिक अपनी सेवाएं दीं। 20 साल की उम्र में प्रवीण कुमार ने बीएसएफ जॉइन की थी और यहीं पर अधिकारियों की नजर उनकी एथलेटिक स्किल्स पर पड़ी। यहीं से प्रवीण कुमार की एथलीट बनने का सफर शुरू हो गया था।

एथलीट भी रह चुके हैं

अपनी कद काठी की वजह से प्रवीण कुमार सोबती लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध थे। एक अभिनेता होने के अलावा, वह एक एथलीट भी थे। हैमर और डिस्क थ्रो में उन्होंने कई पदक जीते हैं। बीएसएफ में डिप्टी कमांडेंट रह चुके प्रवीण ने एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया है। हांगकांग में आयोजित एशियाई खेल में उन्होंने भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने 1960 और 70 के दशक के दौरान एथलेटिक्स में जबरदस्त लोकप्रियता भी हासिल की थी।

जीत चुके हैं कई पदक

उन्होंने एशियाई खेलों में 2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य जीत चुके थे। उन्होंने एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल हासिल करके देश का नाम रोशन किया था। इसी के साथ उन्हें अर्जुन अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है।

महाभारत ने दिलाई खास पहचान

एक खिलाड़ी के रूप में अपने करियर की शुरुआत करने के बाद प्रवीण कुमार सोबती ने बॉलीवुड का रुख किया। कई फिल्मों में विलेन का रोल किया, लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा पहचान दिलाई बीआर चोपड़ा के ‘महाभारत’ ने। जिसमें उन्होंने भीम का रोल निभाया था। इस किरदार ने उन्हें घर-घर में फेमस कर दिया। अपने दमदार शरीर के चलते भीम के किरदार में प्रवीण कुमार सोबती खूब पसंद किए गए।

कई सुपरस्टार्स के साथ कर चुके हैं काम

प्रवीण कुमार सोबती अपने एक्टिंग करियर के दौरान अमिताभ बच्चन, जितेंद्र जैसे सुपरस्टार्स के साथ भी काम कर चुके हैं। उन्होंने 1981 में आई ‘रक्षा’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। इसी साल आई ‘मेरी आवाज सुनो’ में भी प्रवीण कुमार सोबती अहम रोल में नजर आए। इन फिल्मों में उन्होंने जितेंद्र के साथ काम किया। पिर अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म ‘शहंशाह’ में भी वह नजर आए।

इन फिल्मों में आ चुके हैं नजर 

इसके अलावा चाचा चौधरी सीरियल में वह साबू के किरदार में दिखाई दिए। प्रवीण की फिल्मोग्राफी में ‘करिश्मा कुदरत का’, ‘युद्ध’, ‘जबरदस्त’, ‘सिंहासन’, ‘खुदगर्ज’, ‘लोहा’, ‘मोहब्बत के दुश्मन’, ‘इलाका’ और अन्य जैसे कई फिल्मों का हिस्सा रहे।

पेंशन नहीं मिलने पर हुए थे नाराज

ऐक्टिंग और स्पॉर्ट्स के अलावा उन्होंने राजनीति में भी अपनी किस्मत आजमाई। साल 2013 में, प्रवीण ने राजनीति में अपना करियर बनाने की कोशिश की और वज़ीरपुर निर्वाचन क्षेत्र से आम आदमी पार्टी के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ा लेकिन हार गए। बाद में वे भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। प्रवीण ने 2021 में पंजाब सरकार से पेंशन नहीं मिलने पर नाराजगी जताई थी।

Related Articles

Back to top button