मनोरंजन

प्रवीण कुमार सोबती से लेकर सतीश कौल तक, अंतिम दिनों में ये कलाकार हुए पाई-पाई को मोहताज

आप सभी लोग बीआर चोपड़ा के पौराणिक धारावाहिक “महाभारत’ के बारे में तो जानते ही हैं। यह धारावाहिक भारतीय दर्शकों के बीच बहुत ज्यादा लोकप्रिय हुआ था। महाभारत के किरदार भी घर-घर में खूब मशहूर हुए। जब यह धारावाहिक रविवार को प्रसारित होता था तो इसे देखने के लिए लोग पहले से ही टीवी के सामने बैठ जाया करते थे।

इस धारावाहिक में काम करने वाले कलाकारों को रातों-रात खूब लोकप्रियता हासिल हुई लेकिन इस शो की भव्यता ही इनकी बाकी करियर के आड़े आ गई। महाभारत में अर्जुन, भीम, युधिष्ठिर का किरदार निभाने वाले कलाकार इस शो में काम करने के बाद किसी अन्य शो का हिस्सा नहीं बन सके।

आप सभी लोगों को लोकप्रिय पौराणिक धारावाहिक “महाभारत” में भीम का किरदार तो अच्छी तरह से याद ही होगा। यह किरदार निभाने वाले अभिनेता का नाम प्रवीण कुमार सोबती है, जिनकी 74 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह लंबे समय से बीमारी और आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे। प्रवीण कुमार सोबती को महाभारत में भीम का रोल उनकी लंबी कद-काठी की वजह से ही ऑफर किया गया था।

प्रवीण कुमार सोबती ने छोटे पर्दे से लेकर बड़े पर्दे पर अपनी अदाकारी से सभी का दिल जीत लिया था। उन्होंने 30 से अधिक फिल्मों में कार्य किया। इतना ही नहीं बल्कि प्रवीण कुमार सोबती ने एशियाई और कॉमनवेल्थ गेम्स में जाकर इंडिया के लिए पदक हासिल किया और उन्होंने अपने देश का नाम रोशन किया है।

प्रवीण कुमार ने दो बार ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व भी किया लेकिन अपने अंतिम दिनों में उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा। ऐसी स्थिति में उन्होंने सरकार से भी मदद की गुहार लगाई थी।

सतीश कौल

टीवी का मशहूर धारावाहिक “महाभारत” में इंद्रदेव की भूमिका निभाने वाले मशहूर अभिनेता सतीश कौल ने अपने अभिनय के दम पर लोगों का दिल जीता था लेकिन आर्थिक तंगी ने उनकी जिंदगी को छीन लिया। आखिरी दिनों में उनके पास इलाज तक के रुपए नहीं थे। जब यह खबर फिल्मी सितारों तक पहुंची तो बहुत से सितारों ने उनकी सहायता की परंतु पिछले 10 अप्रैल को वह इस दुनिया को हमेशा हमेशा के लिए छोड़ कर चले गए।

आपको बता दें कि सतीश कौल ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत पंजाबी फिल्मों से की थी। उन्होंने फिल्म “कर्मा’ से लेकर “खेल”, “प्यार का मंदिर”, ‘राम लखन” और “प्यार तो होना ही था” जैसे तमाम फिल्मों में काम किया था और अपने अभिनय से दर्शकों के दिलों में अपने लिए खास जगह बनाई थी।

सुनील नागर

टीवी का मशहूर धारावाहिक श्री कृष्ण में भीष्म पितामाह का किरदार निभाने वाले एक्टर सुनील नागर को भी आर्थिक तंगी झेलनी पड़ी थी। सुनील नागर ने एक इंटरव्यू के दौरान यह बताया था कि “उनकी सारी जमापूंजी खत्म हो चुकी है। परिजनों ने भी रिश्ते-नाते तोड़ दिए हैं। पता नहीं इस मुश्किल दौर में मैं किसी दोषी मानूं।” उन्होंने इंटरव्यू में यह आगे बताया था कि “जब मैं काम कर रहा था, तो मैंने बहुत कमाया। मैंने कई हिट शोज किए और कई फिल्मों में भी काम किया। आज मेरे पास काम नहीं है।”

अनुपम श्याम

छोटे पर्दे के ठाकुर सज्जन सिंह उर्फ अनुपम श्याम ने भी आर्थिक तंगी का सामना किया था। दरअसल, अनुपम श्याम के इलाज के लिए उनके भाई अनुराग श्याम ने सोशल मीडिया के माध्यम से आर्थिक सहायता मांगी थी। इसके बाद बॉलीवुड के कलाकार सहित कई राजनेता भी उनके सहायता के लिए सामने आए थे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अनुपम श्याम की आर्थिक सहायता की थी परंतु पिछले वर्ष अगस्त में वह इस दुनिया को हमेशा हमेशा के लिए अलविदा कह कर चले गए।

Related Articles

Back to top button