विशेष

गौतम अडानी की कामयाबी में बीवी बच्चों का भी खास रोल, मिलिए गौतम अडानी के परिवार से : PICS

कुछ दिनों से आपने अखबारों, टीवी चैैनलों और अपने मोबाइल पर गौैतम अडानी का नाम कुछ ज्यादा ही सुना होगा। एशिया के सबसे अमीर इंसान के तौर पर अब तक तो सिर्फ मुकेश अंबानी ही सुर्खियां बटौैरते रहे हैं लेकिन अब मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ गौैतम अडानी इस रेस में आगे निकल गए हैं। जी हां अब एशिया के सबसे अमीर इंसान गौैतम अडानी बन गए हैं।

Gautam Adani

तीन साल में हुआ सबसे ज्यादा फायदा

Gautam adani

बीते तीन सालों में ही गौैतम अडानी ने अपनी नेटवर्थ में भारी इजाफा दर्ज किया है। इन तीन सालों में गौतम अडानी ने 7 एयरपोर्ट और देशभर के एयर ट्रैफिक का करीब 1 4 भाग अपने नाम कर लिया हैै।

तो वहीं अगर हम बात करे गौतम अडानी के पिछले साल की कमाई की तो उन्होंने पिछले साल में 12 बिलियन डॉलर कमाए हैं। जिसके बाद अब अडानी दुनिया के सबसे ज्यादा साल भर में कमाने वाले इंसाने बन गए हैं। तो वहीं एशिया के सबसे अमीर इंसान का खिताब भी अपने नाम कर चुके हैं।

घाटे के बाद भी बने थे एशिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान

Gautam Adani family

आंकड़ों पर जाए तो गौतम अडानी की कुल नेटवर्थ 7 हजार करोड़ रुपए से भी ज्यादा है। एशिया के सबसे अमीर इंसान बनने से पहले पिछले साल गौतम अडानी चीन के जॉन्ग शानशन को पीछे छोड़ एशिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान बने थे।

हालांकि उस दौरान अडानी को 2020 से 2021 के बीच संपत्ती में 10.3 बिलियन डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा था। इसके बाद ही गौतम अडानी को दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति होने का स्थान मिला था।

कभी चोल में रहता था परिवार

Gautam Adani family

अडानी के इतिहास पर नजर डाले तो सन 1988 में गौतम अडानी ने गुजरात के अहमदाबाद में अड़ानी पोर्ट्स एंड एसईजेड की शुरुआत की। जिसके बाद आगे बढ़ते हुए अडानी अब एशिया के सबसे अमीर इंसान बन गए हैं। गौतम अडानी के परिवार की बात करे तों गौतम का हस्ता खेलता परिवार है।

गौतम अडानी के पिता शातिंलाल भी टेक्सटाइल बिजनेस चलाते थे। गौतम के 6 भाई बहन थे। बचपन में आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण उन्हे चोल में रहना पड़ता था। 18 साल की उम्र में ही गौतम ने कॉलेज की पढ़ाई छोड़ बिजनेस में हाथ आजमाना शुरू कर दिया था।  उनके परिवार में उनकी पत्नी औैर दो बेटे हैैं।

मिलिए गौतम अडानी के परिवार से 

गौतम की पत्नी प्रीति अडानी पेशे से डेंटिस्ट है। गौतम के दोनो बेटे करण अडानी और जीत अडानी दोनों ही बिजनेस में गौतम का हाथ बटाते हैं। करण अडानी ने अमेरिका की पर्डूय् यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है। वर्तमान में करण अडानी पोर्ट्स के सीईओ के पद पर हैै। करण की शादी 2013 में परीधि श्रॉफ के साथ की गई थी।

करण की दो बेटियां अनुराधा और गायत्री अडानी हैै। इसके अलावा गौतम अडानी के छोटे बेटे जीत अडानी की बात करे तो जीत ने भी विदेश से पढ़ाई की है। जीत ने 2019 में यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिल्वेनिया से ग्रेजुएशन किया। गौतम अडानी के बिजनेस को इस मुकाम तक लाने में गौतम के दोनों बेटों का भी अहम रोल रहा है।

Related Articles

Back to top button