विशेष

इस स्कीम में खुलवाएं पत्नी के नाम स्पेशल खाता, हर महीने मिलेंगे 45 हजार, यहाँ जानें डिटेल्स

आजकल के समय में सभी लोगों की पहली जरूरत पैसा है। लोग दिन-रात मेहनत करके पैसा कमाते हैं परंतु अपनी मेहनत से कमाया गया पैसा वह भविष्य के लिए नहीं बचा पाते हैं। हर इंसान अपनी महीने की आमदनी से कुछ ना कुछ पैसे बचा कर अपने भविष्य के लिए सुरक्षित रखना चाहता है परंतु कहीं ना कहीं वह पैसा खर्च हो जाता है, जिसके कारण भविष्य में जरूरत पड़ने पर परेशानी का सामना करना पड़ता है।

अगर आप चाहते हैं कि आप अपनी महीने की कमाई से कुछ पैसा बचा कर भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकें। अगर आप अपनी पत्नी को आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं और आप यह चाहते हैं कि आपकी पत्नी को पैसों के लिए भविष्य में किसी के आगे हाथ ना चलाना पड़े, तो आप यह स्पेशल खाता खोल सकते हैं। आप हर महीने कुछ बचत करके उनके लिए रेग्यूलर इनकम की व्यवस्था भी कर सकते हैं।

पत्नी के नाम से खुलवाएं ये स्पेशल खाता

आज हम आपको NPS (नेशनल पेंशन स्कीम) में निवेश के बारे में बताने वाले हैं। अगर आप एनपीएस (NPS) में निवेश करते हैं तो इससे सालाना 10% रिटर्न प्राप्त होता है। अगर आप हर महीने अपनी पत्नी के अकाउंट में ₹5000 की धनराशि जमा करते हैं तो उनके खाते में करीब एक करोड़ 12 लाख रुपए जमा हो जाएंगे।

60 साल तक अगर आप पैसे जमा करते हैं तो इस पर एकमुश्त 45 लाख रुपए मिलते हैं। फिर हर महीने उन्हें पेंशन के रूप में करीब ₹45000 प्राप्त होते रहेंगे। अगर आप भी ऐसा चाहते हैं तो बिना देर किए आप आज यह स्पेशल खाता खुलवाएं।

अपनी पत्नी के नाम पर आप न्यू पेंशन सिस्टम में खाता खुलवा सकते हैं। अगर आप हर महीने निर्धारित राशि जमा करते हैं तो इस पर 60 साल की उम्र में उन्हें एकमुश्त राशि प्राप्त होती है। इसके अलावा पेंशन के रूप में आपके तय गए मुताबिक हर महीने रुपए प्राप्त होंगे। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे भविष्य में आपकी पत्नी को पैसों के लिए किसी दूसरे के आगे हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा। आपकी पत्नी आत्मनिर्भर बनेगी और उन्हें पैसों की कमी नहीं होगी।

बेहद आसान है निवेश करना

आप इस स्कीम में हर महीने या सालना पैसे जमा कर सकते हैं और सबसे खास बात यह है कि इसमें सिर्फ ₹1000 के साथ ही आप पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट खोल सकते हैं। 60 साल की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर हो जाता है। नए नियमों के तहत आप चाहे तो पत्नी की उम्र 65 साल होने तक भी इस अकाउंट में पैसे जमा कर सकते हैं।

ऐसे मिलेंगे 45 हजार हर महीना

अगर आपकी पत्नी की आयु 30 वर्ष की है और आप उनके NPS अकाउंट में हर महीने 5 हजार रुपए जमा करते हैं तो उन्हें निवेश पर सालाना 10% रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1 करोड़ 12 लाख रुपए जमा होंगे। उनको इसमें से लगभग 45 लाख रुपए मिलेंगे। इसके अलावा उनको हर महीने ₹45000 के आसपास पेंशन मिलती रहेगी और सबसे खास बात यह है कि यह राशि हर महीने उनको आजीवन मिलती रहेगी।

फंड मैनेजर के हाथ में होता है अकाउंट मैनेजमेंट

आपको बता दें कि NPS केंद्र सरकार की सोशल सिक्योरिटी स्कीम है। इस स्कीम में आप जो भी पैसा निवेश करते हैं उसका प्रबंधन फंड मैनेजर करते है। केंद्र सरकार इन प्रोफेशनल फंड मैनेजर्स को इसकी जिम्मेदारी देती है। ऐसी स्थिति में अगर आप NPS में निवेश करते हैं तो यह पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। फाइनेंशियल प्लानर्स के अनुसार, NPS ने शुरुआत के बाद से अब तक सालाना 10 से 11 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

Related Articles

Back to top button