बॉलीवुड

कभी दो वक्त की रोटी के मोहताज थे मिथुन चक्रवर्ती, शादियों में करते थे डांस ,फिर ऐसे बदली किस्मत

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को भला कौन नहीं जानता। उन्होंने अपने दमदार अभिनय से दुनिया भर में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है। मिथुन चक्रवर्ती का फिल्मी दुनिया में सिक्का चलता है और उन्होंने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी हैं।

16 जून 1950 को बंगाल की राजधानी कोलकाता में जन्मे मिथुन चक्रवर्ती ने करीब 26 साल की उम्र में ही हिंदी सिनेमा में कदम रख दिया था। मिथुन चक्रवर्ती ने फिल्म “मृगया” से बॉलीवुड में कदम रखा था। अपनी पहली ही फिल्म में उन्होंने इतना शानदार काम किया कि उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाजा गया था।

लेकिन पहली फिल्म की कामयाबी से मिथुन दा को कुछ खास फायदा नहीं हुआ और “दो अंजाने” और “फूल खिले हैं गुलशन गुलशन” जैसी फिल्मों में उन्हें बतौर सहायक कलाकार का ही रोल मिला था। बता दें मिथुन चक्रवर्ती ने अपने करियर में बहुत उतार-चढ़ाव देखें हैं। उनका जीवन काफी संघर्षपूर्ण रहा है।

मौजूदा समय में मिथुन चक्रवर्ती फिल्मी दुनिया के जाने-माने कलाकार हैं और दुनिया भर के लोग उन्हें अच्छी तरह से जानते हैं। आज मिथुन चक्रवर्ती को अपने जीवन में किसी भी चीज की कमी नहीं है परंतु एक समय ऐसा था जब वह मुंबई की सड़कों पर काम के लिए इधर-उधर भटका करते थे। मिथुन चक्रवर्ती ने खुद इस बात का खुलासा किया है।

दरअसल, मिथुन चक्रवर्ती इन दिनों एक रियलिटी शो को जज करते हुए नजर आ रहे हैं। इस रियलिटी शो का नाम “हुनरबाज” है। इस शो में मिथुन चक्रवर्ती ने एक कंटेंस्टेंट की कलाकारी देखी और वह उसे इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने उस कंटेस्टेंट को गले लगा लिया। लेकिन जब उन्होंने उस कंटेस्टेंट की कहानी सुनी तो उनकी आंखों से आंसू छलक पड़े।

जब कंटेस्टेंट की कहानी मिथुन चक्रवर्ती में सुनी तो उसके बाद उनको भी अपने संघर्ष के दिन याद आ गए। इसी रियलिटी शो में मिथुन चक्रवर्ती ने पहली बार इस तरह से अपने दिल में छुपी हुई बात को सबके सामने उजागर किया। मिथुन चक्रवर्ती ने इस शो में यह बताया कि वह आज जिस मुकाम पर हैं, वहां तक वह किस प्रकार पहुंचे हैं।

मिथुन चक्रवर्ती ने यह बताया कि वह अपने संघर्ष के दिनों में काम के लिए कितना कुछ करते थे। मिथुन चक्रवर्ती के अनुसार, वो लोगों की बड़ी पार्टियों में डांस किया करते थे ताकि उन्हें कुछ पैसे मिले। इसके साथ ही शादी में खाने के लिए उस दिन का खाना नसीब हो।

इतना ही नहीं, पैसे नहीं होने की वजह से वह एक स्टूडियो से दूसरे स्टूडियो पैदल सफर तय किया करते थे परंतु जब समय का पहिया घूमा तो मिथुन चक्रवर्ती की किस्मत ही जाग उठी। मिथुन चक्रवर्ती ने कई सुपरहिट फिल्मों में अभिनय किया और उन्होंने अपने डांस से दर्शकों के दिलों को जीत लिया।

मिथुन चक्रवर्ती ने अपनी फिल्मों से फैंस का बहुत मनोरंजन किया। उन्होंने अपने 45 साल के फिल्मी करियर में कई शानदार फ़िल्में बॉलीवुड को दीं, जिनमें ‘वारदात’, ‘अविनाश’, ‘जाल’, ‘डिस्को डांसर’,’चरणों की सौगंध’, ‘हमसे है ज़माना’, ‘भ्रष्टाचार’, ‘घर एक मंदिर’, ‘वतन के रखवाले’, ‘हमसे बढ़कर कौन’, ‘बॉक्सर’, ‘बाजी’, ‘कसम पैदा करने वाले की’, ‘प्यार झुकता नहीं’ जैसी फ़िल्में शामिल हैं।

मिथुन चक्रवर्ती फिल्म इंडस्ट्री के काफी मशहूर कलाकार हैं। इसके साथ ही वह बेहद अमीर कलाकारों में भी अपना स्थान रखते हैं। आज मिथुन चक्रवर्ती करोड़ों रुपए की संपत्ति के मालिक हैं। वह अपना जीवन बेहद शानदार तरीके से जीते हैं।

बता दें कि 1993 से लेकर 1998 तक का समय मिथुन चक्रवर्ती के फिल्मी परिवार के लिए बहुत बुरा साबित हुआ था क्योंकि इन सालों में उनकी लगातार 33 फिल्में फ्लॉप हुई थीं परंतु इसके बावजूद भी फिल्मी मैदान में मिथुन चक्रवर्ती डटे रहे और बाद में कामयाबी के झंडे गाड़ दिए।

Related Articles

Back to top button