मनोरंजन

बॉलीवुड की टॉप की एक्ट्रेस, लोगों के घर करती थी झाडू पोछा, देखें शशिकला की अनसुनी कहानी

अपने जमाने की मशहूर एक्ट्रेस शशिकला इंडस्ट्री में ना सिर्फ अपने अभिनय बल्कि अपनी खूबसूरती के लिए भी काफी जानी जाती थी। बचपन से ही बॉॅलीवुड में काम करने के बावजूद भी शशिकला के जीवन से संर्घष कभी खत्म नहीं हुआ। शशिकला ने अमीर घराने में जन्म लेने के बाद भी गरीबी का सामना किया। समय की चुनौतियों को पार कर शशिकला ने बॉलीवुड में अपना मुकाम हासिल किया।

100 से ज्यादा फिल्मों में किया काम 

शशिकला ने 100 से भी ज्यादा फिल्मों में काम कर दुनिया को दिखा दिया था कि इंसान चाहे तो हर उम्र में अपना नाम कमा सकता है। अपने दौर से लेकर तो आज के दौर तक शशिकला ने फिल्मों में काम किया। बचपन के दिन जहां एक ओर उनके लिए ऐशोआराम से भरे थे तो वहीं उन्हीं दिनों में शशिकला को अपने परिवार के साथ गरीबी का वह दौर भी देखना पड़ा जहां उन्हे एक समय के खाने के लिए भी कड़ी मेहनत करनी पड़ती थी।

पिता की कंगाली के बाद रोड पर आ गया था परिवार 

शशिकला ने कई बार अपने बचपन के संर्घष को दुनिया के सामने रखा है। शशिकला का जन्म सोलापुर में कपड़ा व्यापारी अनंतराव जावलकर के घर हुआ था। शशिकला ने बचपन में अपने पिता के घर हर तरह का ऐशोआराम देखा, लेकिन फिर पिता को व्यापार में धोखा मिलने के बाद उनका परिवार रोड़ पर आ गया।

लोगों के घर झाडू पोछा करते करते आ गई फिल्मों में

शशिकला ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके पिता की कंगाली की वजह भी उनके पिता के भाई ही थे। भाईयों से मिले धोखे के बाद शशिकला के पिता दिवालिया हो गए। इस दौर में उन्हें और उनके परिवार को 8 10 दिनों तक बिना खाना खाए गुजारने पड़े थे। अपने परिवार के लिए शशिकला को लोगों के घर झाडू पोछा तक करने के लिए जाना पड़ा था। इसी दौरान शशिकला एक मेला नाटक मंडली से जुड गई और जगह जगह कलाकार के तौर पर नाटक प्रस्तुत करना शुरु कर दिया।

शशिकला ने बताया था कि उनकी खूबसूरती के चलते ही लोगों ने उन्हें फिल्मों में काम करने की नसीहत दी थी। वे जब 11 साल की थी तब नूरजहां ने उन्हें एक बार देखा था। उस समय नुरजहां उनके पति शौकत हुसैन साथ में फिल्म जीनत बना रहे थे।

उसके लिए उन्होंने उनकी बेटी के रोल के लिए शशिकला को चुना था। हालांकि यह उर्दु फिल्म थी और उनके सोलापुरी हिंदी में बात करने के कारण उन्हे इस फिल्म में वह रोल नहीं मिल सकता। लेकिन उन्हें श्यामा और शालिनी जैसे अन्य लोगों के साथ एक कव्वाली के सीन में शामिल किया गया था।

उस दौरान इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ कलाकार के इनाम के रूप में 25 रुपये शशिकला को मिले थे। जिसके बाद शशिकला से इंडस्ट्री में कमाना शुरु कर दिया था। इस दौर में वे हर महीने 400 रुपयों तक कमा लेती थी।

शाहरुख की मां, तो सलमान की दादी बनी थी

शशिकला ने फिल्म आरती, खूबसुरत, अनुपमा और आयी मिलन के बेला जैसी कई हिट फिल्मों में अपने अभिनय का कमाल दिखाया था। यहीं नहीं शशिकला ने सलमान शाहरुख तक के साथ फिल्मों में अहम रोल निभाया है।

शाहरुख की फिल्म बादशाह और सलमान खान की फिल्म मुझसे शादी करोगी फिल्म तो आपको याद होगी ही। बादशाह फिल्म में शशिकला ने शाहरुख की मां का तो वहीं मुझसे शादी करोगी फिल्म में सलमान की दादी का किरदार अदा किया था।

फिल्मों के साथ ही शशिकला ने टीवी शोज में भी अपना कमाल दिखाया है। उन्होंने जीना इसी का नाम, अपनापन, दिल देके देखो और सोन परी जैसे फेमस टीवी शो में भी अहम रोल अदा किया है। पदम श्री पुरस्कार समेत कई खास अवार्ड भी शशिकला ने अपने नाम किए हैं।

Source link: https://www.abplive.com/entertainment/shashikala-life-facts-know-her-struggle-story-veteran-actress-shashikala-2058305

Related Articles

Back to top button