विशेष

जानिए क्यों सुहागरात पर गुलाब के फूल से सजाया जाता है दूल्हा-दुल्हन का कमरा, मिल गया इसका जवाब

जब कोई विवाह के बंधन में बंध जाता है तो वह व्यक्ति के जीवन का बेहद खास पल होता है। शादी के बाद पति-पत्नी की पहली रात यानी सुहागरात भी बहुत खास होती है। पति-पत्नी दोनों ही अपनी शादी की पहली रात को खास बनाने की हर संभव कोशिश करते हैं। पहले से ही सुहागरात को लेकर दोनों के मन में कई सवाल आते हैं और दोनों ही कई सपने देखते हैं।

आप सभी लोगों ने यह तो देखा होगा कि शादियों में चारों तरफ गुलाब दिखाई देते हैं। अगर हम सुहागरात की बात करें, तो दूल्हा-दुल्हन के कमरे को भी गुलाब के फूलों से सजाया जाता है। पूरे कमरे में गुलाब के फूल होते हैं परंतु कभी आप लोगों ने इस बात पर सोचा है कि आखिर सुहागरात पर कपल का कमरा गुलाब के फूल से ही क्यों सजाया जाता है? आखिर इसके पीछे की वजह क्या है?

अगर हम मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो खुशबू का मूड से काफी कनेक्शन होता है। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, गुलाब का फूल पूरी दुनिया में प्यार का प्रतीक माना गया है। इसके साथ ही यह प्राकृतिक रूप से कामेच्छा बढ़ाने वाला होता है। इसकी एक वजह नहीं बल्कि कई वजहें है।आज हम इस लेख के माध्यम से यह जानने का प्रयास करेंगे कि आखिर सुहागरात पर गुलाब के फूल से कमरा क्यों सजाया जाता है।

खुशबू का असर पड़ता है दिमाग पर…

अगर हम आयुर्वेद की दृष्टि से देखें, तो गुलाब नेचुरल ऐफ्रोडिसिऐक है। गुलाब के फूल की पत्तियां शरीर के दोषों को दूर करने में सहायकमंद साबित होती हैं। इसी वजह से इंसान सेक्सुअली एक्टिव भी महसूस करता है।

आयुर्वेद में इस बात का जिक्र मिलता है कि सेक्स लाइफ बेहतर बनाने के लिए गुलाब की कुछ पत्तियों को धोकर इनका सेवन करना चाहिए। हालांकि, गुलाब के फूल की खुशबू से आपका मूड भी अच्छा होता है। क्योंकि इसकी खुशबू का असर सीधा दिमाग पर पड़ता है।

तनाव कम करता है गुलाब

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गुलाब जल को ऐंटी डिप्रेसेंट माना जाता है। आपको बता दें कि वर्ष 2011 में एक अध्ययन किया गया था और इस स्टडी में यह बात सामने आई थी कि गुलाब की पत्तियों से चूहों का सेंट्रल नर्वस सिस्टम रिलेक्स होता है। इससे तनाव भी कम होता है।

यानी कि अगर किसी व्यक्ति का मूड ठीक नहीं रहता है, अगर कोई व्यक्ति ज्यादा पर तनाव में रहता है, तो ऐसी स्थिति में उस व्यक्ति को अपने पास हमेशा गुलाब का फूल जरूर रखना चाहिए और उस फूल को सूंघ सकते हैं। ऐसा करने से आपका मूड तुरंत ही ठीक हो जाएगा और आप बेहतर महसूस करेंगे।

जानिए गुलाब के क्या होते हैं फायदे

आप सभी लोग गुलाब का इस्तेमाल और भी कई प्रकार से कर सकते हैं। चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल किया जा सकता है। गुलाब जल का इस्तेमाल काफी लंबे समय से ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में होता चला आ रहा है। स्किन से सनबर्न ठीक है करने के लिए चंदन के मास्क में गुलाब जल डालकर लगाया जा सकता है। गुलाब के एक नहीं बल्कि अनेकों फायदे हैं।

Related Articles

Back to top button