बॉलीवुडमनोरंजन

महाभारत के भीम के निधन से बेहद दुखी हैं ‘भीष्म पितामह”, कहा – कुछ दिन पहले हुई थी बात, लेकिन..

बीआर चोपड़ा के पौराणिक शो, ‘महाभारत’ में भीम का किरदार निभाने वाले अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती का बुधवार को निधन हो गया है। प्रवीण ने 74 वर्ष की आयु में हार्ट अटैक आने के बाद आखिरी सांस ली है। वे एक ऐसे व्यक्ति थे जिन्हें एक्टिंग के साथ-साथ खेलों का भी हुनर आता था। 70 के दशक में मनोरंजन की दुनिया में कदम रखने वाले प्रवीण ने एशियाई खेलों में भारत को स्वर्ण पदक भी दिलाया था।

मुकेश खन्ना ने ताजा की यादें

इस चमकते सितारे ने जब विशालकाय भीम के किरदार को खुद में उतारा तो तारीफ करने वालों के मुंह से उनके लिए वाह-वाही नहीं रुकती थी। आज वे हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके जीवंत किरदार ने उन्हें हमेशा के लिए अमर कर दिया है। प्रवीण कुमार सोबती के जाने के बाद उनके को-स्टार मुकेश खन्ना ने महाभारत के वक्त की कुछ यादें ताजा की हैं।

15 दिन पहले ही हुई थी बात

बता दें मुकेश खन्ना ने महाभारत में भीष्म पितामह के रोल में थे। उन्होंने प्रवीण के स्वाभाव की खूब तारीफ की। मुकेश ने साथ ही यह भी बताया कि दोनों की करीब 15 दिन पहले ही बात हुई थी। उन्होंने कभी सोचा नहीं था कि वे आखिरी बार बात कर रहे हैं।

18 मिनट का वीडियो किया शेयर

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Mukesh Khanna (@iammukeshkhanna)

मुकेश ने अपने इंस्टाग्राम पर एक 18 मिनट का वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में उन्होंने लता मंगेशकर और प्रवीण कुमार की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। मुकेश ने कहा कि, ‘गूफी पेंटल ने देर रात उनको फोनकरके बताया कि प्रवीण का निधन हो गया है। मैं बहुत दुखी था। मैंने उनसे महज 15 दिन पहले ही बात की थी। उन्होंने कहा, पितामह क्या चल रहा है।

वह ज्यादा फोन नहीं करते थे। लेकिन इस बार बस हाल-चाल जानने के लिए फोन किया था। हमने काफी देर बात की लेकिन मुझे पता नहीं लगा कि वह बीमार हैं।

हर किसी से सभ्यता से बात करते थे

मुकेश खन्ना ने कहा कि, ‘महाभारत में अगर सबसे ज्यादा कोई शरीफ इंसान था जो कि सभ्यता से बात करता और कोई छिछोरापन नहीं था तो वह प्रवीण ही थे। उनसे कोई कॉन्ट्रोवर्सी नहीं जुड़ी थी। उनका भीम का किरदार जरूर भारीभरकम था पर वह मुस्कुराते रहते थे।’

बताया एक पुराना किस्सा

मुकेश खन्ना ने कहा कि, प्रवीण की हिंदी में पंजाबी प्रभाव था। रंग भवन का एक सीन था। यह इंट्रोडक्शन सीन था। मैं डायरेक्टर रविजी के साथ बैठा था और भीम बोले, ओये अर्जन, ऊपर आजा।

मैंने रवि जी से कहा कि इसको डब करवा लीजिए क्योंकि महाभारत में शुद्ध हिंदी जरूरी है। जब हमने उनसे कहा तो बोले, करा लो डबिंग, रोल भी किसी और से करवा लो। वह नहीं चाहते थे कि उन पर किसी और की आवाज डब की जाए।

इन फिल्मों में आ चुके हैं नजर

बता दें प्रवीण कुमार सोबती ने महाभारत के अलावा चाचा चौधरी सीरियल में साबू का किरदार निभाया था। प्रवीण की फिल्मोग्राफी में ‘करिश्मा कुदरत का’, ‘युद्ध’, ‘जबरदस्त’, ‘सिंहासन’, ‘खुदगर्ज’, ‘लोहा’, ‘मोहब्बत के दुश्मन’, ‘इलाका’ और अन्य जैसे कई फिल्मों का हिस्सा रहे।

पेंशन नहीं मिलने पर हुए थे नाराज

ऐक्टिंग और स्पॉर्ट्स के अलावा उन्होंने राजनीति में भी अपनी किस्मत आजमाई। साल 2013 में, प्रवीण ने राजनीति में अपना करियर बनाने की कोशिश की और वज़ीरपुर निर्वाचन क्षेत्र से आम आदमी पार्टी के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ा लेकिन हार गए। बाद में वे भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। प्रवीण ने 2021 में पंजाब सरकार से पेंशन नहीं मिलने पर नाराजगी जताई थी।

Related Articles

Back to top button