बॉलीवुड

वैलेंटाइन डे पर राज कौशल को याद कर भावुक हुई मंदिरा, 23 साल पहले आज ही दुल्हन बन आई थीं ससुराल

14 फरवरी यानी वैलेंटाइन डे (Valentine’s Day) का दिन ही था, जब बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री मंदिरा बेदी (Mandira Bedi) ने 23 साल पहले आज के ही दिन राज कौशल (Raj Kaushal) के साथ सात जन्मों तक साथ देने का वचन दिया था। 14 फरवरी 1999 को मंदिरा बेदी, राज कौशल के घर पर दुल्हन बन कर आईं थीं।

अगर आज राज कौशल होते तो शायद मंदिरा बेदी और राज अपनी शादी की 23वीं सालगिरह मना रहे होते परंतु भाग्य में लिखा हुआ भला कौन बदल सकता है। आज सिर्फ मंदिरा बेदी के साथ राज कौशल की यादें ही रह गई हैं। इस खास मौके पर मंदिरा बेदी ने बेहद खास तरीके से अपने दिवंगत पति को याद किया। उन्होंने वैलेंटाइन डे पर एक बेहद भावुक कर देने वाला पोस्ट सोशल मीडिया पर लिखा है।

अभिनेत्री मंदिरा बेदी और राज कौशल विवाह के बंधन में बंध कर अपनी जिंदगी हंसी खुशी व्यतीत कर रहे थे परंतु किस्मत ने ऐसा खेल खेला कि दोनों का हंसता खेलता परिवार एक झटके में ही बिखर गया। राज कौशल की अचानक मृत्यु के बाद मंदिरा बेदी की जिंदगी में सूनापन आ गया। दरअसल, इन दोनों की पहली मुलाकात साल 1996 में फिल्म मेकर मुकुल आनंद के घर पर हुई थी।

मंदिरा बेदी वहां पर एक ऑडिशन के सिलसिले में गई हुई थीं। जबकि राज कौशल मुकुल आनंद के असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम कर रहे थे। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो तीन साल तक मंदिरा बेदी और राज कौशल ने एक-दूसरे को डेट किया, जिसके बाद इन्होंने विवाह करने का निर्णय ले लिया था। लेकिन मंदिरा बेदी के परिवार वाले इस रिश्ते के लिए राजी नहीं हुए थे।

वहीं राज कौशल के घरवाले भी मंदिरा बेदी को अपने घर की बहू बनाना नहीं चाहते थे परंतु उन्होंने सबको मनाने का पूरा प्रयास किया और आखिर में दोनों विवाह के बंधन में बंध गए। इन्होंने अपनी शादी के लिए 14 फरवरी का दिन चुना और राज और मंदिरा ने 1999 में शादी की थी। शादी के 12 साल के बाद दोनों एक बेटे के माता-पिता बने। इसके बाद 2020 में उन्होंने एक बेटी तारा को गोद लिया था।

मंदिरा बेदी की जिंदगी में सबसे बड़ा झटका तब लगा जब पिछले वर्ष 30 जून को 49 वर्ष की आयु में राज कौशल अचानक ही इस दुनिया को हमेशा हमेशा के लिए छोड़ कर चले गए। राज कौशल की मृत्यु हार्ट अटैक की वजह से हुई थी। मंदिरा बेदी ने ही उनके अंतिम संस्कार के सारी रस्में निभाई थीं।

आज शादी की 23वीं सालगिरह पर मंदिरा बेदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर कुछ तस्वीरों को साझा किया है। उन्होंने टूटे दिल की इमोजी के साथ शादी की तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा है कि “आज हमारी 23वीं शादी की सालगिरह होती।” वैलेंटाइन डे के इस खास दिन पर मंदिरा बेदी का राज को मिस करना लाजमी है। 22 सालों तक दोनों ने इस दिन को स्पेशल तरीके से मनाया और राज के निधन के बाद मंदिरा बेदी का यह पहला वेलेंटाइन डे है, जब उन्हें अपने पति की यादों के सहारे इस दिन को काटना पड़ रहा है।

आपको बता दें कि राज कौशल एड फिल्ममेकर और डायरेक्टर थे। उनके द्वारा “प्यार में कभी कभी”, “शादी का लड्डू” और “एंथनी कौन है” जैसी फिल्में बनाई गई थीं। वहीं मंदिरा बेदी “दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे” समेत कई फिल्मों में काम कर चुकी हैं। उन्हें धारावाहिक शांति से घर-घर में अच्छी खासी लोकप्रियता हासिल हुई थी।

Related Articles

Back to top button