विशेष

वैलेंटाइन डे पर IAS और IPS की इस जोड़ी ने रचाई थी शादी, कुछ ऐसे हुई थी शुरू इनकी प्रेम कहानी

यह बात हर कोई अच्छी तरह से जानता है कि 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन डे का दिन एक कपल के लिए बेहद खास होता है। यह दिन एक दूसरे के लिए प्यार को जताने का सबसे खूबसूरत दिन माना गया है। ऐसे कुछ प्रेम कहानियां हैं, जो लोगों को प्रेरित करती हैं। आज हम आपको एक आईएएस और आईपीएस कपल की प्रेम कहानी बताने वाले हैं, जिनकी वैलेंटाइन डे के दिन ही शादी हुई थी।

वैसे देखा जाए तो प्यार करने और प्यार दिखाने का कोई भी वक्त नहीं होता है परंतु वेलेंटाइन वीक को कपल्स के लिए बहुत खास माना जाता है। इस वीक का हर दिन कपल्स बहुत अच्छे तरीके से सेलिब्रेट करते हैं। ऐसे कई पति-पत्नी हैं, जो पहले रिश्ते में रहे और फिर प्रेम विवाह कर लेते हैं।

आज हम आपको जिन IAS और IPS अधिकारी पति-पत्नी के बारे में बता रहे हैं उन्होंने पहले 1 साल तक एक दूसरे को डेट किया और उसके बाद शादी की थी। सोशल मीडिया पर दोनों की शादी की काफी तारीफ भी हुई थी। आज यह देश के दो अलग-अलग राज्यों में ड्यूटी निभा रहे हैं।

जानिए ये IAS और IPS कपल कौन हैं

दरअसल, आज हम आपको जिन आईएएस और आईपीएस कपल की लव स्टोरी के बारे में बता रहे हैं उनका नाम आईएएस अधिकारी तुषार सिंगला और उनकी पत्नी आईपीएस नवजोत सिमी हैं। तुषार सिंगला का बंगाल कैडर मिला है और नवजोत सिमी को बिहार कैडर मिला हुआ है। 14 फरवरी 2020 यानी वैलेंटाइन डे के दिन ही इन दोनों का विवाह हुआ था। इन दोनों ने रजिस्टर्ड मैरिज की थी, जिसके चलते दोनों की शादी की कोई चर्चा नहीं हुई थी।

जब आईएएस तुषार वेस्ट बंगाल में पोस्टेड थे और आईपीएस नवजोत सिमी बिहार के पटना में ट्रेनिंग कर रही थीं, तब ही इन दोनों की शादी हुई थी। इस दौरान दोनों ने अपनी शादी की योजना बनाई थी और फिर नवजोत हावड़ा (वेस्ट बंगाल) आ गई थीं। इन दोनों ने पहले कोर्ट मैरिज की, उसके बाद शादी का फंक्शन करने की योजना बनाई थी

आईएएस तुषार और आईपीएस नवजोत ने 13 फरवरी को वहां के काली मंदिर में हिन्दू और पंजाबी रीति-रिवाजों संग सात फेरे लिए। इसके बाद 14 फरवरी की सुबह तुषार के ऑफिस में रजिस्टर्ड मैरिज की। विवाह के बंधन में बंधने के बाद उन्होंने शादी के फंक्शन के बारे में सोचा भी था परंतु अपने कार्यों में इतने व्यस्त थे कि ऐसा संभव नहीं हो पाया था।

ऐसे शुरू हुआ था इन दोनों का प्यार

आईएएस अधिकारी तुषार सिंगला के द्वारा ऐसा बताया गया कि उन्होंने सोचा नहीं था कि उनका प्रेम विवाह होगा लेकिन ऐसा हो गया। वह 2015 बैच के अधिकारी हैं और नवजोत 2018 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। नवजोत पंजाब के गुरदासपुर की रहने वाले वाली हैं। वहीं तुषार पंजाब के बरनाला के रहने वाले हैं। जब तुषार सिंगला बंगाल में पोस्टेड है तो उन्हें यह मालूम हुआ था कि कोई नवजोत सिमी हैं, जो पंजाब की हैं, वे आईपीएस के लिए सिलेक्ट हुई हैं।

तुषार और नवजोत दोनों ही पंजाब के रहने वाले थे। इसी वजह से कुछ समय के बाद दोनों की कैजुअल पहचान हुई और फिर दोनों के बीच बातचीत का सिलसिला शुरू हो गया। बातचीत दोस्ती में बदल गई और यह दोनों एक-दूसरे से अपनी बातों को शेयर करने लगे थे, इन दोनों को एक दूसरे से बात करना बहुत अच्छा लगने लगा था और दोनों ही एक दूसरे को पसंद भी करने लगे थे।

फिर क्या था, इसके बाद दोनों की अच्छी बॉन्डिंग हो गई और यह दोनों ही एक दूसरे को डेट करने लगे। इन दोनों के बीच में सबसे अच्छी बात यह थी कि दोनों का कल्चर एक ही था क्योंकि दोनों पंजाब से ही थे। दोनों की नौकरी भी एक जैसे ही थी। भले ही जॉब का नेचर अलग ही था। जब इन दोनों के बीच बातचीत हुई तो काफी समय के बाद पहली बार डिनर पर जाने का दोनों ने प्लान बनाया था, जिसको यह दोनों कभी नहीं भूल पाएंगे।

दरअसल, तुषार पहली बार नवजोत को पटना के एक रेस्टोरेंट में डिनर डेट पर लेकर गए थे। वहां पहुंचकर दोनों ने सूप और खाना ऑर्डर किया था। खाना देखने में तो काफी अच्छा था लेकिन जब उसे टेस्ट किया गया तो उसका टेस्ट इतना खराब था कि उन्हें खाने को बिना खाए ही रेस्टोरेंट से वापस आना पड़ गया था। वह उनकी जिंदगी का सबसे मजेदार मोमेंट रहा था जिसे वह आज भी अगर याद करते हैं, तो दोनों ही खूब हंसते हैं।

तुषार उसके बाद बंगाल आ गए थे और दोनों का रिश्ता और भी गहरा होता चला गया। कुछ समय साथ रहने के बाद दोनों को ही यह एहसास होने लगा कि वह एक-दूसरे के बिना रह नहीं पाएंगे। फिर इन्होंने विवाह करने की योजना बनाई और आखिर में 14 फरवरी 2020 को यह दोनों विवाह के बंधन में बंधकर हमेशा-हमेशा के लिए एक-दूजे के हो गए।

काफी मुश्किल है लॉन्ग डिस्टेंस में रहना

आपको बता दें कि अलग-अलग राज्यों में दोनों की जॉब है और अगर दूरी की बात करें तो कम से कम दोनों राज्यों के बीच 7 से 8 घंटे का डिस्टेंस है। तुषार लॉन्ग डिस्टेंस पर बात करते हुए यह कहते हैं कि “मैं मानता हूं, लॉन्ग डिस्टेंस में रहना काफी मुश्किल होता है। लेकिन जैसे ही मौका मिलता है, तो मैं पत्नी से मिलने चला जाता हूं और कभी नवजोत को मौका मिलता है, तो वह मुझसे मिलने आ जाती है।”

तुषार आगे कहते हैं कि “हम इस बात को काफी अच्छे से समझते हैं कि हम लोग पब्लिक सर्वेंट हैं। निजी जिंदगी के अलावा लॉ एंड ऑर्डर मेंटेन रहे, इस बात का भी ख्याल करते हुए चलना होता है। कई बार ऐसे मौके भी आते हैं, जब हम मिल नहीं पाते हैं। ऐसे में हम कॉल या वीडियो कॉल पर बात कर लेते हैं।”

कई मुद्दों पर हेल्दी बहस होती है

आपको बता दें कि तुषार IAS ऑफिसर हैं। वहीं नवजोत सिमी IPS अधिकारी हैं। कई बार ऐसा होता है कि दोनों में किसी मुद्दे को लेकर काफी हेल्दी बहस भी हो जाती है, जिसमें दोनों एक-दूसरे के प्वाइंट से सहमत नहीं होते, परंतु इसके बावजूद भी उनकी निजी जिंदगी में इसके कारण किसी की भी प्रकार की दिक्कत नहीं आती है और दोनों ही एक-दूसरे के साथ काफी खुश रहते हैं। इतना ही नहीं बल्कि दूर रहने के बावजूद भी यह दोनों एक दूसरे का ख्याल रखना नहीं भूलते हैं। जब भी उनको समय मिलता है तो यह एक-दूसरे को वक्त जरूर देते हैं।

परफेक्ट कपल बनाती हैं ये बातें

आईएएस अधिकारी तुषार और आईपीएस अधिकारी नवजोत दोनों ही एक-दूसरे की नौकरी की प्रायोरिटीज को बेहतर तरीके से समझते हैं, जिसकी वजह से दोनों ही कभी भी एक-दूसरे को किसी भी प्रकार का फैसला लेने से नहीं रोकते हैं क्योंकि उनको यह मालूम होता है कि वह जो भी निर्णय लेंगे, काफी सोच समझ कर ही लेंगे। इसके अलावा लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन में रहने के बावजूद भी यह एक-दूसरे को वक्त देना और मौका मिलने पर मिलने जाना भी उनके रिश्ते को मजबूत बनाता है। यह एक दूसरे पर काफी भरोसा करते हैं। इस वैलेंटाइन डे पर उनकी शादी को 2 वर्ष हो गए हैं।

Related Articles

Back to top button