समाचार

चीन पर एक और डिजिटल स्ट्राइक, फ्री फायर समेत बंद किए 54 ऐप्स 

चाइना के खिलाफ भारत सरकार ने एक बार फिर डिजिटल स्ट्राइक  की है। सोमवार को केंद्र सरकार के 54 चीनी ऐप्स को बैैन कर दिया है। बैन किए गए ऐप्स की लिस्ट में फ्री फायर जैसे बड़े गैमिंग ऐप्स भी शामिल है।

सिक्योरिटी को देखते हुए लिया ये फैसला

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक भारत सरकार ने यह फैसला भारतीय यूजर्स की प्राइवेसी और सुरक्षा को देखते हुए लिया है। इससे पहले भी भारत सरकार चीन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए भारत मेें चीनी ऐप्स बंद कर चुकी है। जिनमें टिकटॉक भी शामिल था।

यूजर्स का डाटा विदेशों में ट्रांसफर करता है चीन

भारत के आईटी मंत्रालय ने चीनी ऐप्स को बंद करने को लेकर कहा है कि चीन के इन ऐप्स के जरीए भारतीय यूजर्स के संवेदनशील डाटा को विदेशों में भेजा जा रहा था। भारत सरकार ने प्ले स्टोर से इन 54 ऐप्स को जल्द से जल्द हटाने का आदेश दिया है। आइए आपको बताते हैं कि भारत सरकार ने किन ऐप्स पर आज बैन लगाया है।

इन ऐप्स को हटाया प्ले स्टोर से

केंद्र सरकार के मुताबिक जारी की गई इस लिस्ट में ब्यूटी कैमरा स्वीट सेल्फी एचडी, ब्यूटी कैमरा-सेल्फीकैमरा, इक्यूलाइजर एंड बैस बूस्टर, कैमकार्ड फॉर सेल्सफोर्स इंटरटेनमेंट, आयोलैंड 2 एसशेज ऑफ टाइम लाइट, वीवा वीडियो एडिटर, टेनसेंट एक्सरिवर, ओनमोजी चेस, ओनमोजी एरिना, एपलॉक, डुअल स्पेस लाइट, फ्री फायर शामिल हैं।

साल 2020 से ही जारी है चीन पर डिजिटल स्ट्राइक

आपको मालूम होगा ही भारत सरकार ने 2020 में भी इसी तरह चीन के कई ऐप्स पर बैन लगा दिया था जिनमें यूसी ब्राउजर, टिक टॉक समेत कई बड़े ऐप्स भी। 2020 में गलवान घाटी पर चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा पर जवानों के साथ झड़प की थी। जिसके बाद से ही भारत और चीन के रिश्तों में खटास आ गई है। जिसके बाद से भारत सरकार चीन पर डिजिटल स्ट्राइक कर रहा है।

Related Articles

Back to top button